विस्फोट में मरे नागरिकों के परिजनों को मुआबजा

गृहमंत्री राजनाथ का ऐलान, विभिन्न दलों के नेताओं से मिले

जम्मू कश्मीर के हालात का जायजा लेने मंगलवार को श्रीनगर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से भी मुलाकात की। बैठक में सिंह ने जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।
वैसे राजनाथ सिंह विभिन्न दलों के नेताओं के साथ मिले।  इस दौरान उन्होने राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी मुलाकात की। गृहमंत्री ने २१ अक्टूबर को कुलगाम में मुठभेड़ के बाद विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों को ५ -५ लाख रुपये का मुआवजा दिए जाने की घोषणा भी की। गौरतलब है कि दो दिन पहले मुठभेड़ स्थल पर विस्फोट होने से कुलगाम इलाके में ७ नागरिकों की मौत हो गयी थी।
राजनाथ सिंह ने बताया कि राज्य और केंद्र दोनों जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि जम्मू कश्मीर को विकसित राज्य बनाया जाए। निकाय चुनाव को लकर राजनाथ ने मीडिया के लोगों से बातचीत में कहा कि जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव के दौरान किसी तरह की कोई हिंसा नहीं हुई जो इस बात का संकेत है कि स्थिति में सुधार हुआ है।
उधर राजनाथ सिंह के श्रीनगर दौरे के बीच पाकिस्तान ने मंगलवार को जम्मू इलाके के पुंछ में सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान की ओर से दागा गया बम का गोला शहर के इलाके और ब्रिगेड मुख्यालय के पास गिरा। यह पहली बार है कि पाकिस्तानी सेना ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए शहर और ब्रिगेड हेडक्वार्टर्स को निशाना बनाने की कोशिश की। इस हमले में किसी के हताहत होने की कोइ खबर नहीं है।