विश्व कीर्तिमान के साथ स्वर्ण पदक पर साधा निशाना

अपूर्वी चंदेला

भारत की स्टार निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने नई दिल्ली में डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर आयोजित आईएसएसएफ शूटिंग वल्र्ड कप में पहले ही दिन महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल मुकाबले में स्वर्ण पदक जीत लिया। इसमें अपूर्वी ने वल्र्ड रिकॉर्ड भी बनाया। चंदेला ने फाइनल में 252.9 अंक हासिल किए। वह अंजलि भागवत के बाद महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला निशाने बाज बन गई हैं। इससे पहले अंजलि भागवत ने 2003 में अमेरिका में गोल्ड जीता था।

उन्होंने चीन की झाओं रुझोउ का पिछला 252.4 का पिछला रिकॉर्ड तोड़ा। अपूर्वी ने झाओं को हराकर ही यह गोल्ड जीता। झाओ (251.8) ने रजत और चीन की ही झू होंग (230.4) ने कांस्य पदक जीता। फाइनल में अपूर्वी ने चीन की तीन निशानेबाजों को हराया। वे दूसरे नंबर की खिलाड़ी से 1.1 पॉइंट आगे रही। अपूर्वी क्वालिफिकेशन में 629.3 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रही थी। भारत की अंजुम मुदगिल और एलावेनिल वलारिवान फाइनल के लिए क्वालिफाई नही कर सकीं। इस मुकाबले में मोदगिल और एलावेनिल क्रमश 12वें और 30 वें स्थान पर रहीं।

अपूर्वी का वल्र्ड कप में यह तीसरा व्यक्तिगत और पहला स्वर्ण पदक है। इससे पहले उन्होंने आईएसएसएफ वल्र्ड कप में कांस्य और रजत पदक जीत चुकी हैं। 2014 में ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण और 2018 के गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता था। 2018 के जर्काता एशियन गेम्स में उन्होंने रवि कुमार के साथ मिलकर मिश्रित टीम मुकाबले में 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता था। अपूर्वी और अंजुम ने पिछले साल वल्र्ड चैपियनशिप में ओलिपिंक कोटा हासिल किया था।

सौरभ चौधरी

भारत की झोली में दूसरा स्वर्ण पदक युवा शूटर सौरभ चौधरी ने डाला। पहली बार सीनियर वल्र्ड कप में भाग ले रहे 16 साल के सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल मुकाबले में 245 के स्कोर के साथ विश्व कीर्तिमान बनाया। उन्होंने पिछले विश्व कप के दौरान यूक्रेन के ओलेह (243.6) के बनाए रिकॉर्ड को तोड़ा। इसके साथ ही सौरभ ने भारत को ओलंपिक का तीसरा कोटा भी दिला दिया।

सौरभ नंबर दो पर रहे सर्बिया के मिकेच से 5.7 पॉइंट से आगे रहे। सर्बिया के दामिर मिकेच 239.3 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि कांस्य पदक चीन के पूर्व ओलंपिक चैपियन वेई पांग (215.2) को मिला। इस स्पर्धा दो अन्य भारतीय खिलाड़ी अभिषेक और रविंदर 576 अंकों के साथ 24वें और 26 वें स्थान पर रहे।

सौरभ ने आठ पुरूषों के फाइनल में दबदबा बनाया और स्वर्ण पदक जीता। 10 मीटर एयर पिस्टल के जूनियर कैटेगरी का विश्व रिकॉर्ड भी सौरभ चौधरी के नाम ही है। पिछले साल कोरिया में हुए विश्व कप चैपियनशिप के दौरान सौरभ ने 245.5 का स्कोर बना कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इसके अलावा सौरभ ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक, यूथ ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक, जूनियर वल्र्ड चैपियनशिप और जूनियर वल्र्ड कप में स्वर्ण पदक जीता है। पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा के फाइनल के लिए भारतीय निशानेबाज पारूल कुमार और संजीव राजपूत क्वालिफाई करने में असफल रहे। पारूल 1170 के कुल स्कोर के साथ 22वें और राजपूत 1150 अंक से 25 वें स्थान पर रहे।

महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मनु भाकर फाइनल राउंड में पांचवें स्थान पर रही। हंगरी की वैरोनिका मेजर ने 40 का स्कोर बनाया और विश्व रिकॉर्ड बनाकर गोल्ड जीता। चीन की जिंगजिंग झांग ने रजत और ईरान की हनीया रोस्तामियां ने कांस्य पदक जीता। भारत की राही सरनोबत और चिंकी यादव फाइनल में नहीं पहुंच सकी।