वाड्रा से ईडी की पूछताछ जारी

धनशोधन मामले में पूछताछ, प्रियंका आईं पति को ईडी दफ्तर छोड़ने

धनशोधन मामले में आज रॉबर्ट वाड्रा से ईडी की पूछताछ चल रही है। वाड्रा सुबह १०.३० बजे ईडी दफ्तर पहुंच गए। उन्हें ईडी के दफ्तर के बाहर छोड़ने के लिए उनकी पत्नी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी खुद आई थीं और बाद में वे वापस लौट गईं।
वाड्रा गुरुवार सुबह साढ़े दस बजे ईडी दफ्तर पहुंचें। वाड्रा को वहां छोड़ने के बाद पत्नी प्रियंका वापस चली गईं। आज ही वाड्रा ने फेसबुक पर एक पोस्ट भी लिखा – ”मैं भारतीय न्यायपालिका में अपना विश्वास बनाए रखने में अडिग हूं। मेरे पास आए सरकारी एजेंसियों के सभी समन और मानदंडों का पालन करूंगा। अब तक मैंने ११  बार करीब ७० घंटे की पूछताछ का सामना किया है। भविष्य में भी मैं हमेशा की तरह सहयोग करूंगा, जब तक कि मेरा नाम सभी झूठे आरोपों से मुक्त नहीं हो जाता।”
माना जा रहा है कि ईडी की टीम ने वाड्रा से लंदन की प्रॉपर्टी और उनके करीबी संजय भंडारी के बारे में सवाल किये हैं। ईडी का दावा रहा है कि लंदन में प्रॉपर्टी को गलत तरीके से खरीदा गया है और इसमें कालेधन का इस्तेमाल किया गया है। यह मामला  विदेशों में रॉबर्ट वाड्रा की १९ लाख पाउंड की संपत्ति के मालिकाना से जुड़ा है जिसमें टैक्स से बचने के लिए अघोषित विदेशी संपत्ति होने का भी आरोप है।
ईडी वाड्रा से अब तक करीब ५१ घंटे तक पूछताछ कर चुकी है। ईडी का दावा है कि  शोधन मामले में वाड्रा के खिलाफ उनके पास दस्तावेज और ई-मेल के रूप में कई  सबूत मौजूद हैं। ईडी का कहना है कि लंदन में प्रॉपर्टी को गलत तरीके से खरीदा गया है और इसमें कालेधन का इस्तेमाल किया गया है। याद रहे आयकर विभाग की जांच में वाड्रा से संजय भंडारी के लिंक जुड़ने का भी दावा किया गया था। हालांकि, वाड्रा  ईडी की पूछताछ में भंडारी से किसी तरह के कारोबारी रिश्ते होने की बात से इंकार कर चुके हैं।