रूस ने आर्टेमोव्स्क में यूक्रेनी स्टारलिंक उपग्रह स्टेशन और ड्रोन केंद्र नष्ट किया

यूक्रेनी सेना के आने वाले दिनों में ज़पोरोज्ये क्षेत्र में बड़े पैमाने पर जवाबी हमले के दूसरे चरण के प्रयास की तैयारी की ख़बरों के बीच रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को दावा किया कि रूसी सेना ने आर्टेमोव्स्क (बखमुत) के पास एक यूक्रेनी स्टारलिंक उपग्रह संचार स्टेशन और एक ड्रोन नियंत्रण केंद्र को नष्ट कर दिया है।

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का एक साल से ज्यादा होने के बावजूद तनाव कम होने की जगह बढ़ ही रहा है। रूस की सरकारी एजेंसी स्पुतनिक न्यूज के मुताबिक रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने उसे बताया कि रूसी सेना ने आर्टेमोव्स्क (बखमुत) के पास एक एक स्टारलिंक संचार स्टेशन, एक लेलेका-100 ड्रोन के साथ मानव रहित हवाई वाहनों के लिए एक नियंत्रण केंद्र, एक संचार केंद्र और एक पैदल सेना समूह के साथ एक पिकअप ट्रक को नष्ट कर दिया।

स्पुतनिक के मुताबिक इसके अलावा, रूसी सेना ने आर्टेमोव्स्क क्षेत्र में बेरखोव्का गांव के पास एक यूक्रेनी सैनिकों के हमले को विफल किया। उसने कहा कि रूस की कार्रवाइयों के जवाब में अमेरिका सहित पश्चिमी देशों ने मास्को के खिलाफ व्यापक प्रतिबंध अभियान चलाया है और यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति कर रहे हैं।

उधर ज़पोरोज्ये क्षेत्रीय प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी व्लादिमीर रोगोव ने स्पुतनिक को बताया कि यूक्रेन ने कई स्थगनों के बाद जून की शुरुआत में अपना लंबे समय से विज्ञापित जवाबी हमला शुरू किया था। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेनी सैनिक तीन दिशाओं (दक्षिण डोनेट्स्क, आर्टेमोव्स्क और ज़पोरोज्ये) में आगे बढ़ने में विफल रहे हैं।

रोगोव के मुताबिक दुश्मन पहले से ही पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के दूसरे चरण के लिए तैयार है। यह किसी भी समय शुरू हो सकता है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन रूसी  ख़ुफ़िया तंत्र को धोखा देना चाहता है इसलिए जपोरोज्ये के मोर्चे पर संपर्क की रेखा के पास लगातार युद्धाभ्यास कर रहा है और सैनिकों को स्थानांतरित कर रहा है। यह मुख्य बलों के स्थान को छिपाने के लिए किया जा रहा है।

इस बीच स्पुतनिक में छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ‘यूक्रेन के लिए लड़ने वाले अमेरिकी भाड़े के सैनिकों ने ‘द डेली बीस्ट’ को युद्ध में कठिन स्थिति और भीषण लड़ाई के बारे में बताया है। अमेरिकी सैनिक डेविड ब्रैमलेट ने अपनी बात में कहा कि  जिन इराक और अफगानिस्तान के युद्धों में उसने शिरकत की है, यूक्रेनी संघर्ष उनसे कहीं अधिक दुष्कर है’।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘भाड़े के सैनिक ने’ अमेरिकी मीडिया से बातचीत में  स्वीकार किया कि वह अधिकांश यूक्रेनी सैन्य कर्मियों के प्रशिक्षण के निम्न स्तर से आश्चर्यचकित था। स्पुतनिक के मुताबिक सैनिक डेविड ब्रैम्लेट ने कहा – ‘यहां बहुत सारे स्वयंसेवक हैं जो युद्ध के मैदान में ठीक से लड़ाई करना नहीं जानते।’ एक अन्य नौसैनिक ऑफेनबेकर ने कहा – ‘यह मेरा तीसरा युद्ध है, और यह अब तक का सबसे बुरा युद्ध है। आपको… तोपखाने, टैंकों से कुचला जा रहा है… हमारे पास, लगभग 300 मीटर दूर, एक विमान ने बम गिराया। यह बहुत भयानक है।’

पुतिन होंगे शामिल
उधर स्पुतनिक न्यूज के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले सप्ताह टेलीकांफ्रेंस के माध्यम से शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।  इसके साथ राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और लोक प्रशासन की रूसी राष्ट्रपति अकादमी के स्नातकों के साथ बैठक करेंगे रोसिया-1 नामक एक रूसी टीवी चैनल ने बताया। इसके अलावा, अगले हफ्ते राष्ट्रपति पुतिन सरकार के सदस्यों और रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने हाल में घोषणा की थी कि एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का 23 वां शिखर सम्मेलन 4 जुलाई को वर्चुअल प्रारूप में आयोजित किया जाएगा।