राहुल की ‘मिनिमम इनकम गारंटी’ घोषणा ऐतिहासिक : मुकेश

बोले प्रियंका गांधी की एंट्री से भाजपा घबरा गयी है

हिमाचल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के भाषणों पर कहा है कि साफ़ दिख रहा है कि पांच राज्यों में हार के बाद भाजपा नेतृत्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जनता में लगातार बढ़ रही लोकप्रियता से घबराहट महसूस कर रहा है और प्रियंका गांधी की राजनीति में एंट्री की घोषणा के बाद तो उसमें और बैचेनी भर गयी है। मुकेश ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ में ‘चुनाव के बाद केंद्र में कांग्रेस सरकार बनने पर  ”मिनिमम इनकम गारंटी” योजना लागू करने की ऐलान का जोरदार स्वागत करते हुए इसे गरीबी ख़त्म कर सकने वाली ”गेमचांगर योजना” करार दिया है।

”तहलका” से बातचीत में वरिष्ठ कांग्रेस नेता अग्निहोत्री ने मंगलवार को कहा कि भाजपा नेता केंद्र से बहुत कुछ मिलने के दावे करते हैं लेकिन उनके अध्यक्ष अमित शाह के रविवार के दौरे से प्रदेश की जनता को कुछ नहीं मिला। मुकेश ने कहा कि प्रियंका गांधी को अभी तो सिर्फ महामंत्री बनाया गया है। ”फरवरी में वे पदभार ग्रहण करेंगी और यूपी के दौरे करेंगी तब भाजपा की बैचेनी देखने लायक होगी।”

मुकेश ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की किसानों की कर्ज माफी के बाद ”न्यूनतम आय की गारंटी” की घोषणा का जोरदार स्वागत किया। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ दौरे में रविवार शाम राहुल ने आगामी चुनाव का एजेंडा तय करते हुए एक और बड़ा वादा किया है।

उन्होंने एलान किया है कि कांग्रेस केंद्र की सत्ता में आई तो देश के सभी गरीबों को ”न्यूनतम आय की गारंटी” दी जाएगी।

अग्निहोत्री ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक योजना होगी। ”राहुल ने कहा है कि पार्टी सत्ता में आई तो न्यूनतम आय गारंटी योजना तत्काल शुरू की जाएगी। इस योजना के बाद देश में कोई भूखा और गरीब नहीं रहेगा। न्यूनतम आमदनी गारंटी स्कीम पूरे देश में लागू की जाएगी। कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र में इस योजना की रूपरेखा साफ की जाएगी। ऐसी योजना दुनिया भर में पहले कभी नहीं बनी है।”

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने भाजपा नेताओं की प्रियंका गांधी पर अभद्र टिप्णियों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी और कहा कि इनसे साफ़ जाहिर होता है कि पहले ही पांच राज्यों के चुनाव में हार से टूटी पडी भाजपा प्रियंका की एंट्री से कितनी खौफजदा है। ”उसके नेता एक महिला पर टिप्पणियां करने लगे हैं, जो उन्हें शोभा नहीं देता। ऐसी ही भाषा में कांग्रेस भी जबाव देना जानती है। लेकिन जनता सब देख रही है और वो इसका जवाब चुनाव में मोदी सरकार को उखाड़ कर देगी।”

अग्निहोत्री ने कहा कि सही मायनों में भाजपा आज एक भाजपा एक ”प्राईवेट लिमिटेड कंपनी” बनकर रह गई है, जिसके मालिक मोदी और शाह हैं। ”इसमें भाजपा के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं की कोई कद्र नहीं है।” उन्होंने कहा कि इसकी झलक देश की जनता ने हाल ही संपन्न हुए पांच राज्यों के चुनावों में देखी है, जिसमें भाजपा का रिजल्ट जीरो रहा है।

शाह के दौरे पर मुकेश ने कहा कि इधर-उधर की हांकने के बजाये बेहतर होता कि वे प्रदेश के ५०,००० करोड़ के कर्ज पर कुछ बोलते। ”केंद्र से प्रदेश को किसी आर्थिक पैकेज का जिक्र करते तो जनता को कुछ राहत मिलती। जब अमित शाह प्रदेश की जनता से लोकसभा के लिए समर्थन मांग रहे हैं, तो उन्हें अपनी ही सरकार की कारगुजारी भी दिखानी चाहिए।”

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि ऊना-हमीरपुर रेल लाईन को अमित शाह विकास बताकर गए हैं, वे बताएं कि ये रेल लाईन कब मिली। ”महज जुमलेबाजी की जा रही है।” मुकेश ने कहा कि भाजपा के शासन में संविधान खतरे में आ गया है। जनता अब इस सरकार से विदाई चाहती है। नोटबंदी, जीएसटी ने जनता को परेशान किया है।

मुकेश ने कहा कि आज हिमाचल के विकास में गांधी परिवार के साथ-साथ यशवंत सिंह परमार और कांग्रेस नेतृत्व का अहम योगदान है, जिसमें वीरभद्र सिंह के योगदान को कभी भी नकारा नहीं जा सकता।