रामनवमी: चार राज्यों में निकाले जा रहे जुलूस के दौरान सांप्रदायिक संघर्ष

रामनवमी के मौके पर देशभर के चार राज्यों में सांप्रदायिक संघर्ष की खबर सामने आर्इ है। इसमे मध्य प्रदेश, गुजरात, झारखंड व पश्चिम बंगाल शामिल है। बताया जा रहा है कि रविवार यानी 10 अप्रैल को रामनवमी के पावन अवसर पर जुलूस निकालने के दौरान पथराव, मारपीट, आगजनी व भारी हिंसा हुर्इ।

भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के मौके पर देशभर में जुलूस निकालने की परंपरा रही है। इसी परंपरा को निभाते हुए जुलूस के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुर्इ। हालांकि भड़की हिंसा पर काबू पाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े साथ ही पूरे शहर में प्रशासन द्वारा तुरंत ही धारा 144 लगा दी गर्इ।

हिंसा का एक वीडियो भी सामने आया है और इसमें साफ तौर पर देखा जा रहा है कि उपद्रवियों ने जुलूस निकाल रहे लोगों पर पथराव, आगजनी की साथ ही कई वाहनों में आग भी लगाई और पुलिस ने उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे।

आपको बता दे, मध्य प्रदेश के खरगोन शहर में रामनवमी जुलूस भड़की हिंसा के दौरान चार घरों में आग लगा दी गर्इ साथ ही एक मंदिर में जमकर तोड़फोड़ की गर्इ। वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल के हावड़ा में शिबपुर इलाके में रामनवमी के जुलूस के दौरान हुई हिंसा को लेकर विपक्षी भाजपा ने आरोप लगाया है कि रामनवमी के जुलूस पर कोई और नहीं बल्कि पुलिस ने हमला किया था।