राज्यसभा में आज पेश होगा दिल्ली सेवा बिल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज (सोमवार) को राज्यसभा में दिल्ली सेवा विधेयक पेश करेंगे। दिल्ली सेवा विधेयक लोकसभा में कुछ ही दिन पहले पारित हुआ था।

आम आदमी पार्टी ने अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। व्हिप में लिखा है, “राज्यसभा में आम आदमी पार्टी (आप) के सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे 7 से 8 अगस्त, 2023 तक सदन के स्थगन तक सुबह 11 बजे से सदन में उपस्थित रहें और पार्टी के रूख का समर्थन करें।”

राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं जिनमें से 8 सीटें खाली हैं। इन 8 सीटों को हटाने के बाद कुल सीटों की संख्या 237 बचती हैं। राज्यसभा में विधेयक को पारित करने के लिए कुल बहुमत का आंकड़ा 119 है। आप के पास सभी दलों के सदस्यों की कुल संख्या 105 है, जबकि कुल 119 चाहिए।

वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा में बीजेपी के 92 सांसद है और एनडीए गठबंधन में 4 और शामिल होने के बाद यह आंकड़ा 103 तक पहुंच गया है। साथ ही बीजेपी को इस बात की पूरी उम्मीद है कि 1 निर्दलीय और 5 मनोनीत सांसदों का समर्थन भी पार्टी को मिलेगा। यदि ऐसा होता है तो एनडीए का आंकड़ा 128 हो जाएगा और बिल पास कराने के लिए केवल 119 चाहिए तो यह सरकार के लिए मुश्किल नहीं दिख रहा।