रक्षा मंत्री बताएं, क्या चीन ने लद्दाख में भारतीय क्षेत्र में कब्ज़ा किया है : राहुल

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बीच चला ट्वीट युद्ध अभी जारी है। राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कांग्रेस के चुनाव चिन्ह आठ पर शायराना कमेंट के जवाब में राहुल गांधी ने राजनाथ से पूछा है कि रक्षा मंत्री का हाथ पर टिप्पणी करना खत्म हो जाए, तो वह इस सवाल का जवाब दे सकते हैं – क्या लद्दाख में चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा किया है ?

कुछ समय पहले एक पूर्व सेनाधिकारी ने भी अपने एक आलेख में इस तरह की बात कही थी। इस तनाव के बीच पिछले दिनों भारत और चीन के सेनाधिकारियों की बैठक भी हुई थी। अब राजनाथ सिंह और राहुल गांधी के बीच इस मसले पर टिप्पणियों का आदान-प्रदान जारी है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया – ”रक्षा मंत्री का हाथ पर टिप्पणी करना खत्म हो जाए, तो वह इस सवाल का जवाब दे सकते हैं – क्या लद्दाख में चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा किया है ?” सोमवार को भी गांधी ने एक शेर  कहा था – ”सब को मालूम है सीमा की हकीकत, लेकिन दिल के खुश रखने को, शाह-यद ये ख्याल अच्छा है।”

वैसे तो राहुल गांधी की यह टिप्पणी गृह मंत्री अमित शाह पर थी, लेकिन इसका जवाब दिया था राजनाथ सिंह ने। रक्षा मंत्री ने ट्वीट में लिखा – ”मिर्जा गालिब का ही शेर थोड़ा अलग अंदाज में है। ”हाथ” में दर्द हो तो दवा कीजै, ”हाथ” ही जब दर्द हो तो क्या कीजै ‘।

राजनाथ सिंह ने कहा यह भी कहा था कि ”सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर चीन के साथ बातचीत जारी है। छह जून को सैन्य स्तर पर वार्ता हुई है। हम किसी भी देश के मान, सम्मान और स्वाभिमान को न चोट पहुंचाते हैं और न ही हम चोट बर्दाश्त करेंगे। कांग्रेस के नेता सवाल पूछ रहे हैं कि भारत-चीन सीमा पर क्या हो रहा है? मैं देश की जनता को आश्वस्त करना चाहूंगा कि संसद में इस बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा”।

अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को ट्वीट किया है – ”रक्षा मंत्री का हाथ पर कमेंट करना खत्म हो जाए, तो वह इस सवाल का जवाब दे सकते हैं – क्या लद्दाख में चीनी सैनिकों ने भारतीय जमीन पर कब्जा किया है?”

राहुल गांधी का ट्वीट –

@RahulGandhi
Once RM is done commenting on the hand symbol, can he answer: Have the Chinese occupied Indian territory in Ladakh?