मोदी सरकार के नौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में संसद भवन का इस माह के अंत में हो सकता है उद्घाटन

इस महीने मोदी सरकार के 9 वर्ष पूरे हो रहे है। 26 मई 2014 में नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। कयास यह भी लगाए जा रहे है कि नए संसद भवन का उद्घाटन मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर हो सकता है।

मई के आखिरी सप्ताह में संसद भवन का उद्घाटन हो सकता है जिसको लेकर भव्य समारोह का आयोजन भी किया जाएगा। बता दें, नया संसद भवन चार मंजिला होगा और इसमें 1224 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गयी है।

आपको बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई संसद भवन की आधारशिला दिसंबर 2022 को रखी थी। संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड  970 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से कर रहा है।

कयास यह लगाए जा रहे है कि आगामी मानसून सत्र जो कि जुलाई में शुरू होगा उसका आयोजन नए संसद भवन में हो सकता है। संसद भवन त्रिकोणीय आकार का बनाया गया है। इसका निर्माण 15 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था, इसे अगस्त 2022 तक पूरा किया जाना था।

नए संसद भवन से जुड़ी खास बातें

सूत्रों के अनुसार नया संसद भवन 64,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में निर्मित,है। नए संसद भवन में तीन मुख्य द्वार हैं जिन्हें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार नाम दिया गया है। भवन में सभी सांसदों, वीआईपी और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार रहेंगे। भवन में एक कॉन्स्टिट्यूशन हॉल है जिसे देश की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने लिए बनाया गया है।