भारत-चीन सीमा विवाद के शांतिपूर्ण हल के लिए सैन्य और राजनयिक वार्ता जारी रखने पर सहमत : भारतीय विदेश मंत्रालय

भारत के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत और चीन द्विपक्षीय समझौतों और दोनों देशों के नेताओं के दिशानिर्देशों के तहत सीमा विवाद के शांतिपूर्ण हल के लिए सैन्य और राजनयिक वार्ता जारी रखने पर सहमत हो गए हैं। हालांकि, इस बीच चीन के अखबार ”ग्लोबल टाइम्स” की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने मध्य चीन के हुबेई प्रांत से चीन और भारत के बीच सीमा पर बख्‍तरबंद गाड़ियों के साथ युद्धाभ्यास किया है।

शनिवार को भारत और  चीन के सैन्य कमांडरों ने शनिवार को उच्च हिमालयी क्षेत्र में महीने भर से चले आ रहे गतिरोध को सुलझाने के प्रयास के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीन के हिस्से माल्डो में बातचीत की थी, जिसके बाद आज भारत के विदेश मंत्रालय का ब्यान आया है। इसमें कहा गया है कि बैठक सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक माहौल में हुई। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने इस बात पर सहमति जताई कि मुद्दे के जल्द समाधान से दोनों देशों के बीच संबंधों का और अधिक विकास होगा।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ”दोनों पक्ष विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों और नेताओं के बीच बनी सहमति को ध्यान में रखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में हालात को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने पर राजी हो गए हैं। नेताओं के बीच सहमति बनी थी कि भारत-चीन सीमा क्षेत्र में अमन-चैन द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण विकास के लिए आवश्यक है”। मंत्रालय ने कहा – ”दोनों पक्षों ने इस बात का भी संज्ञान लिया कि इस साल दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की ७०वीं वर्षगांठ है और वे इस पर राजी हुए कि इस मसले के जल्द समाधान से संबंधों का और विकास होगा।”

हालांकि, दिलचस्प यह भी है कि इस तरह की ”शांतिपूर्ण बातचीत” के बावजूद चीन की सेना ने मध्य चीन के हुबेई प्रांत से चीन और भारत के बीच सीमा पर बख्‍तरबंद गाड़ियों के साथ युद्धाभ्यास किया है। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने इस अभ्यास, जिसका वीडियो भी साथ में जारी किया गया है, में दावा किया गया है, ”चीन-भारत सीमा तनाव के बीच कई हजार चीनी सैनिकों को मध्य चीन के हुबेई प्रांत से उत्तर-पश्चिमी, उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में युद्धाभ्यास करने में कुछ ही घंटे लगे”।

Global Times

@globaltimesnews
Several thousand soldiers with a Chinese PLA Air Force airborne brigade took just a few hours to maneuver from Central China’s Hubei Province to northwestern, high-altitude region amid China-India border tensions.