भारतीय सेना में भर्ती होने का नया तरीका, चार साल की होगी नौकरी कहलाएंगे ‘अग्निवीर’

दिल्ली में आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा की है। इसके अंतर्गत देश के युवाओं को राष्ट्र की सेवा करने का मौका मिलेगा। इसमें भर्ती होने के लिए युवाओं का मानसिक और शारीरिक फिट होना बेहद जरूरी है। इसके जरिये युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि, “रक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठाए है और भारतीय सेना को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए अग्निपथ योजना ला रहे है। इस योजना से देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निवीर आएंगे व नौकरी के अवसर बढ़ेंगे।”

इसके अंतर्गत युवाओं को सेना में चार साल के लिए भर्ती कराया जाएगा और नौकरी छोड़ते समय सेवा निधी पैकेज भी दिया जाएगा। इस योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

इसमें भर्ती होने के लिए 17.5 साल से 21 साल की आयु के लोगों को मौका मिलेगा। साथ ही ट्रेनिंग 10 हफ्ते से 6 महीने तक की होगी। दसवीं व बारहवीं के छात्र आवेदन कर सकेंगे।

यदि कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसके परिजनों को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपए की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। साथ ही बाकी बची नौकरी का भी वेतन उन्हें दिया जाएगा। और यदि कोई अग्निवीर डिसेबल हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपए तक की राशि व वेतन दी जाएगी।