बिहार विधानसभा:  हंगामे के बाद नीतीश कुमार ने अपने आपत्तिजनक बयान पर मांगी माफी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बिहार विधानसभा में जनसंख्या को नियंत्रित और महिलाओं की शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कुछ समझाने के लिए ऐसी आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया था जिसकी कल से ही जमकर आलोचना हो रही है।

नीतीश कुमार ने बुधवार को सदन में कहा कि, “मैं अपनी निंदा करता हूं, शर्म महसूस करता हूं। मैं अपना बयान वापस लेता हूं। मैं खुद शर्म महसूस कर रहा हूं। मैं निंदा करने वालों का भी अभिनंदन करता हूं।”

अपनी इस विवादित टिप्पणी पर माफी मांगी हुए नीतीश कुमार ने आगे कहा कि, “भाजपा को हंगामे का आदेश आया होगा।”

भारतीय जनता पार्टी लगातार नीतीश कुमार की टिप्पणी को लेकर हमलावर है। साथ ही राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण के लिए महिलाओं की शिक्षा के महत्व को लेकर की गयी टिप्पणी की कड़ी निंदा की और उनसे माफी मांगने की भी मांग की थी।

नीतीश कुमार ने अपनी उस आपत्तिजनक बयान पर माफी मांग ली है। लेकिन राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरमैन रेखा शर्मा ने उनके बयान की तुलना सी ग्रेड की हिंदी फिल्मों से की है। रेखा शर्मा ने कहा कि, “नीतीश कुमार ने विधानसभा में जिस तहर का बयान दिया है वह सी ग्रेड फिल्म का डायलॉग लग रहा था। यह बयान उन्होंने विधानसभा में सभी महिलाओं और पुरूषों के सामने कही है। सबसे बुरा यह था कि वहां पर बैठे पुरूष इस पर हंस रहे थे। मुझे लगता है अगर उन्हें ज्ञान देना था तो बहुत से तरीके थे। उन्होंने आज इस पर माफी मांगी है लेकिन केवल माफी मांगना इसका उपाय नहीं है बिहार स्पीकर को उनके खिलाफ एक कदम उठाना चाहिए।”