बिपरजॉय से गुजरात के 900 गाँव अंधेरे में; 2 की मौत, तूफ़ान अब राजस्थान में

गुजरात में तबाही मचाने के बाद चक्रवात बिपरजॉय अब राजस्थान की तरफ बढ़ गया है। गुजरात में चक्रवात से 900 से ज्यादा गाँव अँधेरे में डूब गए हैं जबकि असंख्य पेड़ उखड गए हैं। संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है। दो लोगों और 23 मवेशियों की मौत के अलावा करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक चक्रवात से गुजरात के कच्छ जिले में तेज हवा चली और भारी बारिश हुई। इससे सामान्य जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया। बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए, कई इलाकों में बिजली गुल हो गई और समुद्र के पास निचले इलाकों में पानी भर गया। करीब 900 से ज्‍यादा गांव अंधेरे में डूब गए हैं। मांडवी (कच्छ जिले) में तूफान के असर के कारण कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए तो कई इलाकों की बिजली चली गई।

उधर भावनगर इलाके में बारिश के बाद सीहोर शहर के पास भंडार गांव से गुजरने वाले एक नाले के ऊपर से पानी बहने लगा। अचानक पानी आने से बकरियों का झुंड नाले में फंस गया। जानवरों को बचाने के लिए रामजी परमार और उनका बेटा राकेश परमार नाले में घुस गए लेकिन दोनों तेज बहाव में बह गए। उनके शव कुछ दूर जाकर मिले। इसके अलावा  अलग-अलग जगह 22 लोग घायल भी हुए हैं।

चक्रवात के कारण 23 मवेशियों की मौत की भी जानकारी है। अब यह तूफान राजस्थान की ओर बढ़ रहा है। इससे पहले चक्रवात से गुरुवार कच्छ के तट से टकराने के बाद तेज हवाएं चलने के कारण देवभूमि द्वारका जिले में कई पेड़ उखड़ गए। तीन लोग घायल हुए हैं। जिले के जखौ और मांडवी कस्बों के पास कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए, जबकि घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली टिन की चादर उड़ गईं।

पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री से हालत की जानकारी ली है। उधर राजस्थान सरकार भी बिपरजॉय को लेकर अलर्ट है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण राज्य में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। सीएम ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, मौसम विभाग और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर जरूरी निर्देश दे दिये हैं।

चक्रवात के कारण जोधपुर और उदयपुर संभाग में आज और कल  भारी बारिश की संभावना जताई गयी है। मौसम विभाग के अनुसार, 16 जून को जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर और जोधपुर के आसपास के इलाकों में और 17 जून को जोधपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग के आसपास के इलाकों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।