बजट से निराशा, शेयर बाजार ने लगाया बड़ा गोता

मोदी सरकार का दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट शेयर बाजार को, लगता है, बिलकुल पसंद नहीं आया है। बजट आते ही सेंसेक्स-निफ्टी ने बड़ा गोता लगा लिया। जानकार मान रहे हैं कि बजट घोषणाओं ने लोगों की उम्मीदों को झटका दिया है लिहाजा शेयर बाजार कमजोर हुआ है।

बजट के बाद सेंसेक्स-निफ्टी ने बड़ा गोता लगाया। बीएसई का बेंचमार्क सेंसेक्स दिन के कारोबार में एक वक्त १००० से ज्यादा पॉइंट्स नीचे ट्रेड करता देखा गया जबकि  निफ्टी ११७५० के लेवल से भी नीचे चला गया। आखिर सेंसेक्स ९८७.९६ अंकों की  गिरावट के साथ ३९,७३५५३ पर सिमटा जबकि निफ्टी ३१८ अंक गिरकर ११६४३.८०   अंकों पर बंद हुआ।

इस बजट को विशेषज्ञ कंगारू बजट बता रहे हैं जो किसी की समझ में नहीं आया है। बजट की घोषणाओं से भी बाजार नाखुश है। बजट पेश होने के दौरान और उसके बाद बाजार में जबरदस्त गिरावट नजर आई और दोपहर सवा तीन बजे तक तो यह १००० अंक गिर चुका था। हालांकि, दिन के अंत में यह मामूली रूप से संभलते हुए ९८७ अंक गिरकर ३९७३५ और निफ्टी ३०० अंकों की कमजोरी के साथ ११,६६१ के स्तर पर बंद हुआ।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दोपहर १.२० बजे यह ७०० अंक तक गिर चुका था और ४०,०२८  के स्तर पर कारोबार कर रहा था वहीं निफ्टी २१५ अंक गिरकर ११,७४६ के स्तर पर कारोबार करता नजर आया। सुबह सेंसेक्स १९० अंक तक गिर गया था। हालांकि, जैसे ही ११ बजे वित्त मंत्री ने संसद में बजट पेश करना शुरू किया, शेयर बाजार कुछ बेहतर दिखने लगा लेकिन फिर तेजी ख़त्म होने लगी। पांच साल बाद पहली बार शनिवार के दिन देश का बजट पेश हुआ और इसके लिए शेयर बाजार भी खुला।