पीएम मोदी ने देश को की पहली रैपिड रेल की दिखाई हरी झंडी, 17 किलोमीटर की दूरी को करेगी 12 मिनट में पूरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को साहिबाबाद रैपिडेक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रायोरिटी सेक्शन का उद्घाटन किया है। आज देश को पहली सेमी हाई स्पीड रैपिड एक्स ट्रेन मिली है।

बता दें पहले चरण में यह ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर इस ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके बाद इस दूरी को चंद मिनटों में पूरा किया जाएगा। इन्हें नमो भारत के नाम से जाना जाएगा।

आम लोगों के लिए यह ट्रेन 21 अक्टूबर से चालू हो जाएगी। शनिवार से आम जनता इसमें सफर कर सकेगी। यह क आरआरटीएस नई रेल-आधारित सेमी-हाई स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी वाली कम्यूटर ट्रांजिट सिस्टम हैं।

इस ट्रेन में यात्रियों को ओवरहेड लगेज रैक, वाई-फाई और हर सीट पर एक मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग सॉकेट जैसी यात्री सुविधाओं के अलावा कई सुरक्षा सुविधाएं मिलेगी। इस ट्रेन में शताब्दी ट्रेन या हवाई जहाज की इकोनॉमी क्लास जैसी रिक्लाइनिंग सीटे लगाई गई हैं। हर तरफ डिजिटल स्क्रीन लगाई गईहैं जो स्टेशन से जुड़ी जानकारी के साथ ही ट्रेन की रियल टाइम स्पीड भी बताएंगे। इसमें एंट्री के लिए हाई-टेक ऑटोमेटिक गेट्स लगे हैं, प्लेटफॉर्म और ट्रेन के ट्रैक के बीच ग्लास की दीवार भी लगाई गई है।