पाक पीएम शरीफ नवंबर के पहले हफ्ते चीन की यात्रा करेंगे; जिनपिंग, केकियांग से मिलेंगे

शी जिनपिंग के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए चीन का राष्ट्रपति चुने जाने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ उनके देश का दौरे वाले संभवत पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष होंगे। शरीफ के साथ विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी होंगे।

शरीफ इस यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भेंट करेंगे। वे प्रधानमंत्री ली के साथ भी प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। शरीफ और भुट्टो के साथ पाकिस्तान का उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा। इमरान खान के सत्ता से हटने के बाद पाकिस्तान का पीएम बनने के बाद शरीफ की यह पहली चीन यात्रा होगी।

वैसे सितंबर में उज्बेकिस्तान में शी के साथ शहबाज मिल चुके हैं। शरीफ 1-2 नवंबर तक चीन के दौरे पर रहेंगे। पाक विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक पीएम शहबाज शरीफ चीनी पीएम ली केकियांग के निमंत्रण पर यह यात्रा कर रहे हैं।

शरीफ की शी जिनपिंग और बाद में पीएम केकियांग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान दोनों पक्ष ऑल वेदर स्ट्रेटेजिक कोऑपरेशन पार्टनरशिप की समीक्षा करेंगे और क्षेत्रीय-वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

पाक विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक दोनों पक्ष रणनीतिक सहयोग साझेदारी की समीक्षा करेंगे और क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। यात्रा के समापन के साथ व्यापक द्विपक्षीय सहयोग एजेंडा को आगे बढ़ाने और सीपीईसी संयुक्त सहयोग समिति की 11वीं बैठक के तहत सीपीईसी सहयोग की गति को मजबूत करने की भी संभावना है।