पंजाब की कांग्रेस सरकार ने कहा, मुफ्त में लगाएंगे लोगों को वैक्सीन

बंगाल सरकार के बाद अब बुधवार को पंजाब की कांग्रेस सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी। पंजाब सरकार ने पहले दौर से ही सभी आम और खास नागरिकों को वैक्सीन की खुराक देने का ऐलान किया है। उधर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कहा है कि यदि केंद्र सरकार मुफ्त में वैक्सीन नहीं देती है तो वह भी दिल्ली के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन देगी।

केंद्र ने देश के सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन देने का ऐलान नहीं किया है। उसने पहले दौर के लिए जिन 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है, उनमें  स्वास्थ्यकर्मी, सुरक्षाबल और 50 साल से अधिक उम्र के ऐसे लोग शामिल हैं, जो कोरोना से ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं।

पंजाब सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने आज कहा कि सूबे में सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वैक्सीन की 2.40 लाख डोज आ चुकी हैं। ये न सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को लगाए जाएंगे, बल्कि सरकारी अस्पतालों में जो भी लोग आएंगे, उन्हें भी वैक्सीन लगाई जाएगी।

उधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि अगर केंद्र सरकार कोरोना की वैक्सीन फ्री में उपलब्ध नहीं कराएगी तो दिल्ली सरकार लोगों को मुफ्त में टीका लगाएगी। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें खुशी है कि 16 जनवरी से दिल्ली में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। ‘मैंने केंद्र सरकार से अपील की थी कि पूरे देश में सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दी जाए। हम देखते हैं कि वो इस पर क्या फैसला लेते हैं। अगर केंद्र सरकार मुफ्त में नहीं करती है तो जरूरत पड़ने पर हम लोग दिल्ली के लिए ये वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध करवाएंगे।’