दो साल बाद अमरनाथ यात्रा 30 जून से, पंजीकरण 11 से

कोरोना महामारी के कारण दो साल से रुकी पड़ी अमरनाथ यात्रा 30 जून से आरंभ होगी। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यात्रा के लिए श्रद्धालु 11 अप्रैल से पंजीकरण करा सकते हैं। यात्रा 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगी।

एसएएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नीतीशवर कुमार ने बताया कि अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त तक। उन्होंने कहा- ‘तीर्थयात्री श्राइन बोर्ड की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक यात्री निवास बनाया गया है, जिसमें 3000 तीर्थयात्री बैठ सकते हैं। बोर्ड को इस साल मंदिर में औसतन तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है।’

बोर्ड सीईओ के मुताबिक ‘यात्रा के लिए पंजीकरण 11 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर बैंक की 446 शाखाओं के अलावा पीएनबी बैंक, यस बैंक और देश भर में एसबीआई बैंक की 100 शाखाओं में  पंजीकरण शुरू होगा। हम तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों की उम्मीद कर रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी दिया जाएगा जिससे श्राइन बोर्ड तीर्थयात्रियों को ट्रैक कर सकता है। टट्टू संचालकों के लिए बीमा कवरेज अवधि को बढ़ाकर एक वर्ष कर दिया गया है। तीर्थयात्रियों के लिए बीमा कवर इस वर्ष 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है।

याद रहे कोविड-19 महामारी के चलते 2020 और 2021 में अमरनाथ यात्रा आयोजित नहीं की जा सकी थी। साल 2019 में भी, 5 अगस्त से कुछ दिन पहले यात्रा को तब निलंबित कर दिया गया था जब केंद्र ने संसद में जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने संबंधी बिल लाया था। केंद्र ने तब राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करते हुए जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को ख़त्म कर दिया था।