ट्रंप कैरोल मामले में उत्तरदायी, 410 करोड़ मुआवजे का आदेश

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जीन कैरोल यौन शोषण और मानहानि मामले में उत्तरदायी पाया गया है, हालांकि, उनके खिलाफ रेप के आरोप को खारिज  कर दिया गया है। अब इस मामले में मुआवजे के रूप में ट्रंप को 5 मिलियन डॉलर (करीब 410 करोड़ रूपये) का भुगतान करने का आदेश दिया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक अमेरिकी जूरी ने मंगलवार को ट्रंप को एक मैगजीन में कॉलम लिखने वाली लेखिका ई जीन कैरोल के यौन शोषण और मानहानि मामले में उत्तरदायी पाया। हालांकि जूरी ने रेप के आरोप को खारिज कर दिया है। तीन घंटे से कुछ कम समय के विचार-विमर्श के बाद बारीकी से मामले को देखने के बाद कैरोल की अन्य शिकायतों को बरकरार रखा गया।

कैरोल ने पिछले साल ट्रंप पर मुकदमा दायर किया था, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया  था कि पूर्व राष्ट्रपति ने साल 1996 में मैनहट्टन के फिफ्थ एवेन्यू पर लग्जरी बरगडॉर्फ गुडमैन स्टोर के चेंजिंग रूम में उनके साथ रेप किया था। कैरोल ने यह भी कहा कि उसके इस मामले को सार्वजनिक होने में 20 साल से अधिक का समय लगा क्योंकि वह ट्रंप से ‘भयभीत’ थी। साल 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवारी की दौड़ में सबसे आगे चल रहे ट्रंप ने उनके खिलाफ इस मामले को धोखाधड़ी और झूठा बताया था।

इस मामले में उसके वकीलों ने दो अन्य महिलाओं को गवाही देने के लिए बुलाया गया जिन्होंने गवाही दी कि ट्रंप ने दशकों पहले उनका यौन उत्पीड़न किया था। ट्रंप ने सभी आरोपों का खंडन किया है। कार्रवाई के दौरान ट्रंप ने गवाही नहीं दी और न ही उनकी बचाव टीम ने किसी गवाह को बुलाया। उनका एक वीडियो जूरी को दिखाया गया था जिसमें उन्होंने कैरोल को झूठा और बीमार कहा था।