टेनी के इस्तीफे की मांग; कांग्रेस, विपक्ष का संसद में हंगामा, कार्यवाही स्थगित

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों पर गाड़ी चढ़ाकर उन्हें मार देने के मामले में मंगलवार को संसद में जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस सहित विपक्ष ने इस मामले पर कार्रवाई हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी की तत्काल बर्खास्तगी की मांग की।  बता दें टेनी के बेटे पर किसानों पर गाड़ी चढ़ाकर उन्हें मार देने का आरोप है।  लगातार हंगामा रहने के बाद लोकसभा और राज्य सभा दोनों में कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

विपक्ष काफी दिन से लखीमपुर खीरी कांड पर चर्चा की मांग कर रहा है। विपक्ष ने आज संसद के दोनों सदनों में इस  मसले पर जमकर हंगामा किया। कांग्रेस गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को तत्काल हटाए जाने की मांग कर रही है। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया था।

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने भी लखीमपुर खीरी कांड पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। कांग्रेस सहित विपक्ष अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे पर अड़ा है। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष की ओर से जोरदार हंगामा किया गया और मंत्री टेनी को मंत्रिमंडल से बाहर करने की मांग की।

राज्यसभा की कार्यवाही हंगामे के बाद आज दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। राज्यसभा में विपक्षी दलों ने संसद में बीते दिन हुई राज्यसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमिटी की बैठक के बहिष्कार का मुद्दा उठाया जिसके बाद कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। याद रहे विपक्षी दलों ने बैठक के लिए समय पर सूचित नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए उस दिन बैठक का बहिष्कार किया था।

कांग्रेस और विपक्ष सांसदों के निलंबन का भी जबरदस्त विरोध कर रहा है। पार्टी ने इन सांसदों को तत्काल बहाल करने की मांग की। उधर भाजपा संसदीय दल की आज बैठक हुई। इसके बाद केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने -बताया  ”विपक्ष के 12 निलंबित राज्यसभा सांसदों ने संसद की गरिमा को कम किया है। अगर वे माफी मांगते हैं तो सरकार निलंबन को रद्द करने पर विचार करेगी।”