‘जेम्स बॉन्ड’ सर सीन कॉनेरी का निधन, ऑस्कर, बाफ्टा और तीन गोल्डन ग्लोब विजेता एक्टर थे

बड़ी स्क्रीन पर 1962 में पहली बार जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले दिग्गज एक्टर सर सीन कॉनेरी का निधन हो गया है। करीब 90 साल के कॉनेरी ने अभी अगस्त में अपना  90वां जन्मदिन मनाया था। साल 1988 में ऑस्कर जीतने वाले कॉनेरी को सबसे ज्यादा ख्याति, दरअसल, जेम्स बॉन्ड के किरदार से ही मिली।
सर सीन कॉनेरी काफी समय से बीमार थे। उन्होंने अपने करियर में सात बार (फिल्मों में) बॉन्ड का किरदार निभाया। स्कॉटिश मूल के सीन ऑस्कर, बाफ्टा और तीन गोल्डन ग्लोब सहित कई पुरस्कार जीतने वाले दिग्गज अभिनेता थे। कॉनेरी ने ‘मर्नी’, ‘मर्डर ऑन द ओरिएंट एक्सप्रेस’, ‘द मैन हू बी किंग’, ‘द नेम ऑफ द रोज’, ‘हाईलैंडर और इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रूसेड’, ‘द हंट फॉर रेड अक्टूबर’ और ‘द रॉक’  जैसी फिल्मों में काम किया।
सीन को ‘द अनटचेबल्स’ के लिए पहली बार 1988 में ऑस्कर से सम्मानित किया गया था। उन्हें हमेशा मूल जेम्स बॉन्ड के रूप में याद किया जाएगा, जिसका सिनेमा के इतिहास में अमिट प्रवेश तब शुरू हुआ जब उन्होंने उन अविस्मरणीय शब्दों की घोषणा की।’
बता दें कॉनरी जेम्स बॉन्ड के कैरेक्टर को बड़े पर्दे पर लाने वाले पहले एक्टर थे। वे जासूसी थ्रिलर सीरीज 007 के सात में से पहले एक्टर थे, जिन्होंने यह किरदार निभाया था। उन्हें लंबे समय से चल रही जेन्म बॉन्ड फ्रैंचाइज़ी में 007 की भूमिका निभाने वाले सर्वश्रेष्ठ एक्टर के रूप में माना जाता था। अक्सर चुनावों में ऐसे नाम का प्रयोग किया जाता था। कॉनरी को ऑस्कर अवॉर्ड ‘द अनटचेबल्स’ में आयरिश पुलिस के रूप में उनके रोल के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के रूप में नामित किए जाने के बाद मिला था।
निर्माता माइकल जी विल्सन और बारबरा ब्रोकोली ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा – ‘सर शॉन कॉनरी के निधन की खबर से हमें गहरा सदमा लगा है। विल्सन और ब्रोकोली ने कहा – ‘नाम है बॉन्ड… जेम्स बॉन्ड’. उन्होंने सेक्सी और करिश्माई गुप्त एजेंट के अपने पराक्रमी किरदार और उसके मजाकिया चित्रण से दुनिया में क्रांति ला दी। वे निस्संदेह जेम्स बॉन्ड सीरीज की सफलता के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं और हम हमेशा के लिए उनके आभारी रहेंगे।’