जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन,कैंपेनिंग के दौरान मारी थी गोली

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का निधन हो गया है। पीएम शिंजो आबे पर शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार दिन में 11.30 पर हमला हुआ। उन्हें गोली मारी गई है। यह हमला आबे पर उस वक्त हुआ जब वे पश्चिमी जापान के नारा शहर में भाषण दे रहे थे। सीने में गोली लगने से वे मौके पर ही घायल हो गए और उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें सीने में गोली लगने के बाद जब अस्पताल ले जाया गया तब वे लगभग अचेत अवस्था में थे। कुछ ख़बरों में बताया गया है कि वे उस समय ‘कार्डियक अरेस्ट’ जैसी हालत में थे और उनके शरीर में कोई हरकत नहीं दिख रही थी। उन्हें बेहद गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया है। हालाकि संदिग्ध हमलावर को मौके पर ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

बता दें, जापान में उच्च सदन के चुनाव होने हैं। इसी के चलते शिंजो आबे वहां कैंपेनिंग कर रहे थे। शिंजो आबे सबसे लंबे समय तक जापान के प्र्धानमंत्री रहे है। शिंजो आबे वर्ष 2006-07 से और फिर वर्ष 2012-20 से दो बार जापान के प्रधानमंत्री रहे। उन्हें पिछले साल भारत सरकार ने पदम् विभूषण से सम्मानित किया था। आबे को तब गोली मारी गयी जब वे भाषण दे रहे थे। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि 74 वर्षीय आबे गोली लगने के तुरंत बाद नीचे गिर पड़े। वे अपने हाथ से अपना सीना दबाए हुए थे और खून की धार उनके शरीर से बह रही थी। यह कहा गया है कि उनके शरीर में हरकत नहीं दिख रही थी। उन्हें आननफानन में अस्पताल ले जाया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक शायद आबे ‘कार्डियक अरेस्ट में चले गए होंगे’, जिस कारण उनके शरीर में हरकत नहीं थी। मीडिया में आई तस्वीरों में दिख रहा है कई एंबुलेंस और आपातकालीन प्रतिक्रिया दल उन्हें बचाने की कोशिश कर रहे हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ‘पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे शुक्रवार को पश्चिमी जापान के नारा शहर में एक अज्ञात व्यक्ति के हमले के बाद गिर गए। घटना के समय इलाके में गोलियों की आवाजें सुनाई दे रही थीं। हमलावर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।