जापान के पीएम किशिदा पर फेंका बम; सुरक्षित बचे, संदिग्ध गिरफ्तार

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा शनिवार हमले में बाल-बाल बच गए। एक सभा में जब वे भाषण देने की तैयारी में थे तभी उनको टारगेट करके एक बम उनकी तरफ फेंका गया, हालांकि पीएम को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। एक संदिग्ध को सुरक्षाकर्मियों ने गिरफ्तार कर लिया है। किशिदा से पहले पिछले साल जुलाई में पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को पश्चिमी जापान में एक प्रचार भाषण के दौरान गोली मार दी गई थी।

किशिदा पर वाकायामा प्रान्त में भाषण देते समय स्मोक बम से हमला किया गया। हमले से चारों तरफ धुआं फ़ैल गया। हालांकि, रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पीएम सुरक्षित हैं। पुलिस ने घटनास्थल पर एक व्यक्ति को दबोच लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक वाकायामा में मछली पकड़ने के बंदरगाह का दौरा करने के बाद किशिदा ने भाषण देना शुरू ही किया था, तभी यह घटना हुई।

बता दें किशिदा अगले महीने हिरोशिमा में ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाले हैं। जापान में प्रधानमंत्री पर हमला होने वाला यह पहला मामला नहीं है। बीते साल जुलाई में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को पश्चिमी जापान में एक प्रचार भाषण के दौरान गोली मार दी गई थी। उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फूमियो किशिदा को धमाका होते ही सुरक्षित निकाल लिया गया। एक गैस या पाइप बम उनकी ओर फेंका गया था। वह अपना भाषण शुरू करते उससे पहले ही यह हमला हुआ। सुरक्षाबलों ने हमलावर को पकड़ लिया।