क्वारंटाईन के दौरान आप क्या खाएं पीएं

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग खुद को क्वारंटाईन कर रहे हैं। इस दौरान घरों में बंद रहने से रहन-सहन, जीवनशैली में होने वाले बदलाव के चलते आपके शरीर और स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ रहा है। डब्ल्यूएचओ ने खाने पीने को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है जिसका पालन करने पर आप खुद को घर में स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने क्वारंटाईन के दौरान पैक्ड फूड़ , नमक और चीनी से बने पदार्थों का उपयोग कम करने, घर में बने पौष्टिक एवं सुपाच्य आहार की सलाह दी है। साथ-साथ चाय और कॉफी कम पीने की सलाह दी है क्योंकि इससे पेट संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

क्या खाएं पीएं

अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा फाइबर फूड का इस्तेमाल करें।

सब्जी ,फल ,दाल,ओट्स, ब्राउन पास्ता, ब्राऊन राईस, क्विनोआ, होल व्हीट ब्रेड इत्यादी चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करें ।

यह खाद्य आसानी से पच जाते हैं। जिससे आप एसिडिटी ,कब्ज आदि से बच सकते हैं।

क्वारंटाईन के दौरान शरीर को हायड्रेट बनाए रखने के लिए दिनभर में कम से कम 8 – 9 ग्लास पानी पिएं । दिन में दो बार ग्रीीन टी, एक ग्लास निंबू पानी, एक गिलास जूस या एक गिलास दूध पीएं।

यदि आप चाहें तो लेमन फेमिली के फल, ककड़ी या पिपरमिंट, लैवेंडर, रोज़मेरी , बेरी आदि मिलाकर जूस पी सकते हैं।

अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा विटामिन बी और विटामिन सी का इस्तेमाल करें इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है।

डब्ल्यूएचओ का मानना है कि क्वॉरेंटाइन के दौरान शराब न पीएं। कोरोना का खतरा बढ़ जाता है।

भोजन के बाद गुड या सौंप का सेवन करें इससे भोजन पचने में मदद मिलती है।

क्या क्या खाने से बचें

रिफाइंड प्रॉडक्ट जैसे मैदा, व्हाइट पास्ता, व्हाइट राइस और व्हाइट ब्रेड इत्यादी का सेवन न करें।

कॉफी,चाय और कॅफिनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक या ऐसे ड्रिंक जिस में शुगर की मात्रा अधिक हो पीने से बचें।

अधिक नमक का सेवन न करें । डब्ल्यूएचओ का कहना है कि 1 दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक ना खाएं।

ज्यादा चीनी का इस्तेमाल भी ना करें 1 दिन में 6 चम्मच का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि मीठा खाना ही है तो मीठे फल, शहद या डेजर्ट लें।

फैट कम खाएं।

रेड मीट, चरबी युक्त मांस, मक्खन, फुल फॅट दूध या अन्य दुग्धजन्य पदार्थ, पाम तेल,नारियल तेला का कम सेवन करें।