कोरोना के मामले बढ़ने के बाद यूपी के कई शहरों में मास्क पहनना जरूरी

कोविड-19 के मामलों में अचानक बढ़ौतरी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को तत्काल प्रभाव से राजधानी लखनऊ और एनसीआर के छह जिलों में सार्वजनिक स्थलों पर फेस मास्क पहनना जरूरी कर दिया है।

यूपी सरकार एक प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना मामलों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए सरकार ने गौतम बौद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत और राजधानी लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है। प्रवक्ता ने कहा – ‘पिछले 24 घंटे में गौतम बौद्ध नगर में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए मामलों की पुष्टि हुई है।’

बता दें प्रदेश सरकार ने अप्रैल के शुरू में ही फेस मास्क पहनने में छूट दे दी थी।  अब बदलती स्थिति में कई जिलों में फेस मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने भी हाल में लोगों को फेस मास्क पहनने से छूट दी थी। हालांकि,   दिल्ली में भी कोरोना मामलों में उछाल आने के बाद यहाँ भी इस तरह का फैसला सरकार कर सकती है।

याद रहे दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 517 नए मामले आए हैं। संक्रमण की दर 4.21 फीसदी दर्ज की गई है। शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के 461 नये मामले सामने आए थे, जबकि दो लोगों की जान गयी थी।