कोरोना के इस काल को अवसर में बदलना है : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) की  कोलकाता में हो रही वार्षिक साधारण सभा (एजीएम) को वीडियो कांफ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए अपना ”वोकल फॉर लोकल” का नारा दोहराया और कहा कि ”कोरोना के इस काल को एक अवसर में बदलना है”।

मोदी ने कहा कि आईसीसी ने १९२५ में गठन के बाद से स्वतंत्रता संग्राम को देखा, भीषण अकाल और अन्न संकटों को देखा और अब इस बार ये एजीएम (वार्षिक साधारण सभा) एक ऐसे समय में हो रही है, जब देश विभिन्न मोर्चों पर चुनौतियों का मजबूत जवाब दे रहा है।

पीएम ने कहा – ”बीते ५-६ सालों में, देश की नीति और रीति में भारत की आत्मनिर्भरता का लक्ष्य सर्वोपरि रहा है। अब कोरोना संकट ने हमें इसकी गति और तेज करने का सबक दिया है। हर वो चीज, जिसे आयात करने के लिए देश मजबूर हैं, वो भारत में ही कैसे बने, भविष्य में उन्हीं का भारत निर्यात कैसे बने, इस दिशा में हमें और तेजी से काम करना है”।

मोदी ने इस मौके पर इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स भूमिका की सराहना की और कहा कि ९५ साल से आईसीसी देश की सेवा कर रहा है। पीएम ने कहा कि आज के वक्त  देश का आत्मनिर्भर होना जरूरी है और दूसरे देशों पर अपनी निर्भरता कम करनी होगी। पीएम ने कहा – ”आज जो चीज़ें हमें विदेश से मंगवानी पड़ती है, हमें विचार करना होगा कि वो हमारे देश में कैसे बनें और फिर कैसे हम उसका निर्यात करें।  यही वक्त है कि लोकल के लिए वोकल हुआ जाए। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत बड़े रिफॉर्म का ऐलान किया गया है, और अब उन्हें ज़मीन पर उतारा जा रहा है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज कोई भी कंपनी सीधे पीएमओ तक अपने सामान या प्रपोज़ल को पहुंचा सकते हैं, लोगों को जीईएम से जुड़ना होगा, ताकि देसी कंपनियों का सामान सरकार भी खरीदे।