केरल में कोरोना से पहली मौत, अब तक देश में २१ की जान गयी

भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या २१ हो गयी है। केरल में वायरस से पहली जान गयी है। राज्य के एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज करा रहे
पीड़ित (६९ साल) की शनिवार को मौत हो गई। देश भर में अब ८३० लोग संक्रमण से ग्रस्त हैं। इस बीच ट्रेनों को अस्थाई आईसोलेशन केंद्र बनाने की तैयारी शुरू हो गयी है। उधर दुनिया भर में अब तक २७,६७७ लोगों को कोरोना ने लील लिया है।
जनवरी ३० से लेकर अब तक कुल आये ९३३ मरीजों में ८४ स्वस्थ हो चुके हैं। आधिकारिक वेबसाइट covid19india.org के मुताबिक केरल में पहली मौत हुई है जबकि महाराष्ट्र में अब तक ४ लोगों की जान गयी है। कर्णाटक और गुजरात में ३-३ लोग इस वायरस  हैं। हालांकि अच्छी खबर यह है कि जनवरी से अब तक ८४ लोग संक्रमण से बाहर निकलकर स्वस्थ हो चुके हैं।
सरकार की तरफ से लॉक डाउन की घोषणा के बाद लोगों के घर में ही रहने के अच्छे नतीजे निकलने की संभावना है, हालांकि देश में अभी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिनके टेस्ट नहीं हुए हैं और जो विदेश से यहाँ आये हैं। इनमें बड़ी संख्या में एनआरआई भी शामिल हैं।

दुनिया में २७,६७७ की मौत
उधर दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या ६०७,२३९ हो गयी है। नमन से २७,६७७ की मौत हो गयी है जबकि १३४,२८८ रोग से लड़कर जीत गए हैं और अब स्वस्थ हैं। अमेरिका में मरने वालों की संख्या अब १,७०४ हो गयी है जबकि इटली में ९,१३४, चीन में ३,२९५, स्पेन में ५,१३८, ईरान में २,५१७, इंग्लैंड में ७५९, जर्मनी में ३९५, बेल्जियम में ३५३ लोगों की जान चली गयी है।