कश्मीर में सीआरपीएफ में पहली महिला आईजी बनीं चारू सिन्हा

बिहार में नक्सलियों को मात देने के बाद अब घाटी में आतंकियों का करेंगी सफाया

आतंकवाद से लंबे समय से जूझ रहे कश्मीर में पहली बार महिला आईपीएस अधिकारी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल श्रीनगर सेक्टर के महानिरीक्षक (आईजी) के पद पर नियुक्त किया गया है। जहां उनकी तैनाती की गई है, वो इलाका जम्मू-कश्मीर में सबसे ज़्यादा आतंक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है।
आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा को अप्रैल 2018 में सीआरपीएफ बिहार सेक्टर की आईजी नियुक्त किया गया था। इससे पहले वह तेलंगाना पुलिस में निदेशक एसीबी के पद पर तैनात थीं।
सीआरपीएफ-श्रीनगर सेक्टर ब्रेन निशात क्षेत्र में है। इसने 2005 में काम करना शुरू कर दिया था। सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर में प्रदेश के तीन जिले बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर आते हैं, जिनमे बडगाम सर्वाधिक आतंकवाद प्रभावित इलाकों में से एक है। साथ ही लद्दाख भी सीआरपीएफ के इसी सेक्टर में आता है। इसमें दो रेंज, 22 कार्यकारी इकाइयां और तीन महिला कंपनियां शामिल हैं। इन इलाकों में आतंकियों के खिलाफ होने वाले सभी ऑपरेशन में चारू सिन्हा हेड करेंगी।
1996 बैच की तेलंगाना कैडर की तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा इससे पहले बतौर आईजी, सीआरपीएफ बिहार में काम कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने नक्सलियों के खिलाफ बेहतरीन तरीके से अपनी ड्यूटी निभाई। उनके नेतृत्व में कई  नक्सल विरोधी अभियान चलाए गए। बाद में उन्हें सीआरपीएफ, जम्मू में बतौर आईजी स्थानांतरित कर दिया गया।