कल मणिपुर जाएगा विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के 20 सांसदों का एक दल

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का एक दल शनिवार की सुबह मणिपुर जा रहा है। इसमें 16 पार्टियों के 20 सांसद शामिल रहेंगे। मणिपुर में पिछले ढाई महीने से दो समुदायों के बीच चल रही जातीय हिंसा पर विपक्ष संसद में लगातार चर्चा की मांग कर रहा है।

मणिपुर जाने वाले ‘इंडिया’ के सांसदों के प्रतिनिधिमंडल में अधीर रंजन चौधरी (कांग्रेस), गौरव गोगोई (कांग्रेस), राजीव रंजन और (ललन) सिंह (जदयू), सुष्मिता देव (टीएमसी), कनिमोझी करुणानिधि (डीएमके सीपीआई), संदोश कुमार पी., ए. ए. रहीम, सीपीआई (एम), प्रो. मनोज कुमार झा (राजद), जावेद अली खान (एसपी), महुआ माजी (झामुमो), पी.पी. मोहम्मद फैजल (एनसीपी), अनिल प्रसाद हेगड़े (जद(यू), ईटी मोहम्मद बशीर (आईयूएमएल), एन प्रेमचंद्रन (आरएसपी), सुशील गुप्ता (आप), अरविंद सावंत (शिवसेना), डी रविकुमार (वीसीके), थिरु थोल थिरुमावलवन (वीसीके), जयन्त सिंह (रालोद), फूलो देवी नेताम (कांग्रेस) शामिल हैं।

सांसदों का यह प्रतिनिधिमंडल शनिवार सुबह 8:55 की फ्लाइट से मणिपुर जाएगा। मणिपुर में हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का शनिवार और रविवार दो दिनों के अपने दौरे के दौरान पहाड़ी और घाटी दोनो ही क्षेत्रों में राहत शिविरों में जाकर लोगों से मुलाकात करेंगे।

कांग्रेस सांसद डॉ नासिर हुसैन ने कहा कि, “पिछले 86 दिनों से मणिपुर में नरसंहार, हिंसा और बलात्कार हो रहे हैं। सरकार से लूटे हुए हथियार घर-घर, गली-गली पाए जा रहे हैं, जिन्हें अभी तक बरामद नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी और सरकार के अंदर न तो मणिपुर हिंसा को सुलझाने की इच्छा है और न ही क्षमता है। प्रधानमंत्री मोदी का अहंकार सच्चाई को मानने से इंकार कर रहा है। मणिपुर में 86 दिन से चल रही लगातार हिंसा शासन और प्रशासन की विफलता है। प्रधानमंत्री की प्राथमिकता चुनाव और राजनीति है, जबकि इंडिया गठबंधन की प्राथमिकता देश और देशवासी हैं। इंडिया गठबंधन मणिपुर में फिर से शांति कायम करने के लिए हर संभव कोशिश करेगा।”

प्रतिनिधिमंडल 30 जुलाई को सुबह 10 बजे राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात कर राज्य के सीएम एन बिरेन सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाने की भी मांग करेगा।

हिंसाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा कर सांसदों का प्रतिनिधिमंडल संवाददाता सम्मेलन भी कर सकते हैं। यदि मणिपुर में ऐसा करना संभव न हुआ तो वे वापस दिल्ली आकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

बता दें, संसद के मानसून सत्र का शुक्रवार (आज) 7वा दिन है। पहले ही दिन से विपक्षी गठबंधन इंडिया लगातार मणिपुर पर पीएम मोदी के बयान और संसद में चर्चा की मांग कर रहा है। 

संसद में मणिपुर मुददे पर चर्चा न होने पर सत्र के छठे दिन गुरुवार (आज) विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सदस्य राज्य सभा में विरोध प्रकट करने के लिए काले कपड़े पहनकर पहुंचे। जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्षी सदस्यों ने अपनी मांग पर हंगामा करना शुरू कर दिया जिसके बाद सभापति ने कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी।

वही कांग्रेस के लोकसभा सांसद गौरव गोगोई ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी दिया है जिसपर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि समय तय होने पर सूचित कर दिया जायेगा।