ई-कॉमर्स ने तबाह कर दिये पारम्परिक खुदरा स्टोर

भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग की तरफ से 9 जनवरी, 2020 को भारत में ई-कॉमर्स पर बाज़ार अध्ययन विषय पर जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-कॉमर्स ने मूल्य पारदर्शिता और प्रतिस्पर्धा में वृद्धि की है। हालाँकि, कड़ुवा सच यह है कि ई-कॉमर्स की वृद्धि आम स्टोर्स के लिए मौत की घंटी की तरह है। सच क्या है? हम पता लगाने की कोशिश करते हैं। 7 जनवरी, 2020 तक ई-कॉमर्स की दिग्गज कम्पनी अमेजन ने 796.78 बिलियन डॉलर का बाज़ार पूँजीकरण किया और पहली बार इसने मार्केट कैप का िखताब हासिल किया। अमेज़न ने पारम्परिक खुदरा स्टोर की दिग्गज कम्पनी वाल-मार्ट को पीछे छोड़ दिया है; जिसका 8 जनवरी, 2020 तक 330 बिलियन डॉलर का मार्केट कैप मूल्य था। जबकि ई-कॉमर्स ने रिटेल स्टोर पर कब्ज़ा कर लिया है। यह जानना दिलचस्प है कि कई अन्य व्यवसायों की तरह, ई-कॉमर्स ने भी डायरेक्ट सेलिंग को प्रभावित किया है।

डायरेक्ट सेलिंग का सरल शब्दों में अर्थ है, माल की मार्केटिंग, वितरण और बिक्री या डायरेक्ट सेलर्स के नेटवर्क के हिस्से के रूप में सेवाएँ प्रदान करना। विभिन्न डायरेक्ट सेलिंग कम्पनियों से जुड़े लोगों की वृद्धि उत्पाद, गुणवत्ता के साथ-साथ उत्पादों की बिक्री में व्यक्तिगत व्यवहार, जो उन्होंने एक सम्भावित उपभोक्ता के सामने प्रदर्शित किया है और उसे या उसे बनाये रखा है; पर निर्भर करती है। इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन की चेयरपर्सन रिनी सान्याल कहती हैं कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री अपने उत्पादों की अनधिकृत बिक्री की समस्या का सामना कर रही है। इससे भी महत्त्वपूर्ण बात यह है कि ब्रांड के मालिक (डायरेक्ट सेलिंग एंटिटी) कानून के अनुसार ज़िम्मेदार बने रहते हैं, उन्हें अनधिकृत ई-कॉमर्स की बिक्री को रोकने के लिए विभिन्न रणनीतियों को अपनाना पड़ा है। डायरेक्ट सेलर से एक उपभोक्ता को जो उत्पाद-अनुभव मिलता है, वह पोर्टल से खरीद पर नहीं मिल पाता है। यही नहीं, यह डायरेक्ट सेलर्स (भारत में 5 मिलियन से ज़्यादा) के आय अवसरों को कम करता है, जो ग्राहक आधार बनाने के लिए कड़ी मेहनत और समय लगाते हैं। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर डायरेक्ट सेलिंग उत्पादों की उपलब्धता डायरेक्ट सेलर्स के लिए विनाशकारी हो सकती है; खासकर उनके लिए जो छोटे उद्यमी हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने 8 जुलाई, 2019 के फैसले में कहा कि  ई-कॉमर्स पोर्टल उपभोक्ता मंत्रालय के जारी डायरेक्ट सेलिंग दिशानिर्देशों का पालन  करने के लिए बाध्य हैं, जिससे वे सीधे विक्रय संस्थाओं की सहमति के बिना अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसी बिक्री की अनुमति दे सकते हैं। यह आदेश भले डायरेक्ट सेलिंग के लिए एक अंतरिम राहत लेकर आया है, कई ई-कॉमर्स खिलाड़ी अभी भी इन उत्पादों को बेचना जारी रखे हुए हैं।

ज़ाहिर है, अदालतों की तरफ से कोई अंतिम फैसला ही इस मामले को तय करेगा। भारत उद्योग उद्योग मंडल का मानना है कि अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कम्पनियों को प्रतिवर्ष करीब 3000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है; लेकिन पारम्परिक व्यापार को नष्ट करने के लिए वे बड़े पैमाने पर धन झोंक रहे हैं। भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के महासचिव विजय प्रकाश जैन ने कहा कि बड़ी ई-कॉमर्स कम्पनियों के पास बड़ा प्रभावशाली नेटवर्क है और अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग कर उपभोक्ताओं को ऑनलाइन खरीद प्रणाली का उसने आदी बना दिया है।

अब ऑनलाइन कम्पनियाँ खाद्य उत्पादों की बिक्री कर रही हैं और इस प्रकार स्थानीय व्यापार को समाप्त कर रही हैं। यह और भी चौंकाने वाली बात है कि कोरसाइट रिसर्च ने भविष्यवाणी की है कि जो आम स्टोर बन्द हो रहे हैं; साल के अन्त तक उनकी संख्या 12,000 तक पहुँच सकती है। निवेश बैंक यूबीएस का कहना है कि 2026 तक 75,000 स्टोर बन्द हो सकते हैं। टॉप ब्रांड जैसे फॉरएवर 21, वाल्ग्रेन्स, ड्रेसबर्न, गेमटॉप, गैप और अन्य चेन पहले ही 8,500 से अधिक स्टोर बन्द होने की घोषणा कर चुके हैं। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के अनुसार, ई-कॉमर्स ने भारत में व्यापार करने के तरीके को बदल दिया है। साल 2017 तक 38.5 बिलियन डॉलर वाला भारतीय ई-कॉमर्स बाज़ार 2026 तक 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुँचाने की सम्भावना है। इंटरनेट और स्मार्टफोन की पहुँच बढऩे से इस उद्योग की बहुत वृद्धि हुई है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि देश में चल रहे डिजिटल परिवर्तन के दिसंबर, 2018 तक भारत के कुल इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार को 2021 तक 829 मिलियन तक बढ़ाने की उम्मीद है। अप्रैल, 2017 तक भारत की 125 बिलियन डॉलर की इंटरनेट अर्थ-व्यवस्था दोगुनी होकर 2020 तक 250 बिलियन डॉलर हो जाएगी। भारत का 2017 का ई-कॉमर्स राजस्व 39 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जो बढ़कर 2020 में 120 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुँचने की उम्मीद है। यह सालाना 51 फीसदी की दर से बढ़ रहा है और दुनिया में सबसे अधिक है।

बिजनेस इनसाइडर के एक विश्लेषण के अनुसार, हम इस बात को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते कि खुदरा विक्रेताओं ने इस साल अब तक 4,300 से अधिक स्टोर बन्द करने की घोषणा की है। जीएपी, जेसी पेनी और विक्टोरियाज सीक्रेट जैसे बड़े स्टोर ने एक सप्ताह में 24 घंटे के भीतर 300 से अधिक स्टोर बन्द करने की घोषणा की। पैलेस ने कहा है कि वह अपने 2,500 स्टोरों को बन्द करने की योजना बना रहा है, जो इतिहास में सबसे बड़ा फैसला हो सकता है। स्मार्टफोन की बढ़ती पैठ, 4जी नेटवर्क की लॉन्चिंग और बढ़ती उपभोक्ता सम्पदा से प्रेरित होकर, भारतीय ई-कॉमर्स बाज़ार के 2026 तक यूएस डॉलर 200 बिलियन तक बढऩे की उम्मीद है, जो 2017 में 38.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। फ्लिपकार्ट, अमेजन इंडिया और पेटीएम मॉल की अगुवाई में भारत में ऑनलाइन खुदरा बिक्री बड़े पैमाने पर बढऩे की उम्मीद है। दरअसल, भारत सरकार का ध्यान डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया, स्किल इंडिया और इनोवेशन फंड जैसी विभिन्न पहलों पर रहा है। इस तरह के कार्यक्रमों का समय पर और प्रभावी कार्यान्वयन देश में ई-कॉमर्स के विकास का समर्थन करेगा। भारत में ई-कॉमर्स क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कुछ प्रमुख पहल की गई हैं। ई-कॉमर्स क्षेत्र में विदेशी खिलाडिय़ों की भागीदारी बढ़ाने के लिए, भारत सरकार ने ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस मॉडल में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) की सीमा को 100 प्रतिशत (बी 2 बी मॉडल में) तक बढ़ा दिया है। 5जी के लिए फाइबर नेटवर्क को चालू करने में भारत सरकार के भारी निवेश से भारत में ईकॉमर्स को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। साल 2018-19 के केंद्रीय बजट में, सरकार ने 150,000 ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड सेवाएँ प्रदान करने के लिए भारतनेट परियोजना को 8,000 करोड़ रुपये (1.24 बिलियन डॉलर) आवंटित किये।

ई-कॉमर्स ने रिटेल स्टोर्स को जो नुकसान पहुँचाया है, वह भारत के लिए एक सबक हो सकता है। भारत में 2019 में एक चेन ने दिवालियापन के लिए दायर की अर्जी में कहा कि उसकी अपने सभी 2,500 स्टोर बन्द करने की योजना है। इतिहास में यह सबसे बड़ा खुदरा परिसमापन हो सकता है। जिम्बोरी ग्रुप ने जनवरी में अध्याय 11 दिवाला संरक्षण के लिए दायर किया और कहा कि उसने अपने इस ग्रुप और क्रेजी 8 बैनर के तहत 800 से अधिक स्टोर बन्द करने की योजना बनायी है। जिम्बोरी ने इस प्रक्रिया में लगभग 400 स्टोर बन्द कर दिये। शॉपको ने भी पिछले साल दिवालिया होने की अर्जी दी थी और कहा था कि वह 251 स्टोर्स को बन्द कर देगी। यहाँ तक कि लोकप्रिय और ट्रेंडी टारगेट भी खुद को पैसे खोने वाले स्टोरों के साथ खड़ा पाता है।

फेडरेशन ऑफ सदर बाज़ार ट्रेडर्स एसो. के राकेश कुमार यादव ने कहा कि हमारा कारोबार प्रभावित हुआ है और कारोबार में गिरावट आयी है। सरकार शायद सो रही थी। ऑनलाइन कम्पनियाँ सस्ते दामों पर ग्राहकों को लुभाने के लिए नकली उत्पाद भी बेच रही थीं। सरकार कब उठेगी और भारत में गरीब खुदरा विक्रेताओं के बचाव में आएगी? भारत में, डिजिटल इंडिया आन्दोलन के तहत, सरकार ने कई पहलें शुरू कीं, जैसे- उदान, उमंग, स्टार्ट-अप इंडिया पोर्टल आदि। प्रोजेक्ट इंटरनेट साथी के तहत सरकार ने 16 मिलियन महिलाओं तक पहुँच बनायी है और 1,66,000 गाँवों तक पहुँचा है। उदयन, एक बी, 2 बी ऑनलाइन व्यापार मंच है, जो छोटे और मध्यम आकार के निर्माताओं और थोक विक्रेताओं को ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं से जोड़ता है और उन्हें रसद, भुगतान और प्रौद्योगिकी सहायता भी प्रदान करता है। भारत के 80 से अधिक शहरों में इसके विक्रेता हैं। सरकार ने डिजिटल भुगतान के लिए एक सरल मोबाइल-आधारित प्लेटफॉर्म भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) की शुरुआत की है। भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग की वृद्धि दर अनुमान के मुताबिक रही है और उम्मीद है कि यह 2034 तक दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा ई-कॉमर्स बाज़ार बन जाएगा।  सीसीआई अध्ययन कहता है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की खोज और तुलना कार्यात्मकताओं ने उपभोक्ताओं को व्यापार के लिए चुनने के लिए विकृपों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की है और ई-कॉमर्स ने अभिनव व्यापार मॉडल का समर्थन करके बाज़ार की भागीदारी का विस्तार करने में मदद की है।