इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आधुनिक बैटरी तकनीक पर सरकार जल्दी ही नई नीति लाएगी

आधुनिक बैटरी तकनीक में आत्मनिर्भर बनने के लिए भारत सरकार जल्दी ही एक नई नीति लेकर आने वाली है जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सभी अहम बाते शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि, नई जनरेशन की बैटरी ना सिर्फ भारत में प्रदूशण को खत्म करेंगी, बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वैश्विक स्तर पर इन्हें निर्यात भी किया जाएगा।

नितिन गडकरी ने इस मामले में मीटिंग भी करी है जिसमें इंधन फ्यूल के विकल्प पर बातचीत की गई।  इस मीटिंग में केंद्र सरकार के प्रिसिपल साइंटिफिक ऐडवाइज़र के. विजय राघवन, नीति आयोग के सीईओ, अमिताभ कांत, हाईवे सेक्रेटरी गिरिधर अरामाने और डीआरडीओ, इसरो, सीएसआईआर के अलावा आईआईटी के वरिष्ठ प्रतिनिधी शामिल रहे।

चर्चा में गडकरी ने बताया कि, “लीथियम-आयन बैटरी के क्षेत्र में संभावनाएं बहुत ज़्यादा हैं उनहोने कहा  लीथयम-आयन बैटरी के करीब 81 प्रतिशत पुर्ज़े भारत में घरेलू स्तर पर उपलब्ध हैं। भारत के पास बहुत अच्छा मौका है जहां कम कीमत पर इस बैटरी को बेहतर से बेहतरीन बनाया जा सकता है। हमारे खनन क्षेत्र द्वारा वैश्विक स्तर पर पुर्ज़े बनाने का माल भेजना चाहिए और इस मौके का फायदा उठाना चाहिए, भले ही चीन की इस क्षेत्र में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हो, लेकिन 49 प्रतिशत फिर भी बचता है जो काफी बड़ा आंकड़ा है.”