आईएस की महिला विंग की नेता अमेरिकी आतंकी एकरेन को सुनाई गयी 20 साल की कैद की सजा

एक अमेरिकी महिला आतंकी, जिस पर 100 से ज्यादा महिलाओं को आतंक की ट्रेनिंग देने का आरोप है, को 20 साल की कैद की सजा सुनाई गयी है। यह महिला इस्लामिक स्टेट (आईएस) की महिला बटालियन का नेतृत्व करती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के कंसास की रहने वाली एलिसन फ्लूक-एकरेन ने यह बात स्वीकार की है कि वह आठ साल तक इराक, सीरिया और लीबिया में आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रही। एकरेन ने यह भी माना कि वह अब तक 100 से ज्यादा महिलाओं और लड़कियों को आतंक की ट्रेनिंग दे चुकी है, जिनमें कुछ तो 10 साल की ही थीं।

एकरेन को इसी साल जून में उसके कृत्यों के लिए अपराधी घोषित किया गया था।  सजा सुनाए जाने से पहले अभियोजन पक्ष ने कहा कि कानून की अधिकतम स्वीकार्य सजा भी उसे दंडित करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी। एकरेन के वकीलों ने, हालांकि,   उसके लिए कम सजा की मांग की थी और कहा था कि वह युद्धग्रस्त सीरिया में मिले अनुभवों के चलते सदमे में थी।

एकरेन शिक्षक रही थी और बाद में आतंकी गतिविधियों में शामिल हो गयी। वह कट्टर आतंकी बन गयी और आईएस में महिला बटालियन की लीडर बनी। साल 2012 के आसपास वह सीरिया गयी और आईएस की सक्रिय सदस्य बन गयी। उसने अपने पति के मरने के बाद एक से ज्यादा लोगों से विवाह किया।