सीबीएसई 10वीं के बचे पेपर देशभर में नहीं होंगे

-सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली में छूटे बच्चों के होगी परीक्षाएं

लॉकडाउन के कारण सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को लेकर असमंजस मंगलवार स्पष्ट हुआ। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर साफ किया है कि बोर्ड परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली के अलावा कहीं और नहीं होगी।
दंगा प्रभावित दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले के अलावा देश में कहीं भी दसवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी। ट्वीट में एमएचआरडी मंत्री ने कहा है कि परीक्षाओं से पहले छात्रों को तैयारी के लिए दस दिन का समय दिया जाएगा।
सीबीएसई सच‍िव अनुराग त्रिपाठी ने बताया था कि अभी 10 वीं बोर्ड परीक्षा में केवल 1-2 परीक्षाएं बची  हैं। इसके लिए हम पहले से ही लिए गए एग्जाम का इंटरनल एसेसमेंट करेंगे, जिसमें हम बचे हुए एग्जाम के लिए एवरेज और अन्य फॉर्मूले से रिजल्ट जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मूल्यांकन का 70% काम अभी भी लंबित है, क्योंकि कुछ राज्यों ने मूल्यांकन शुरू ही किया था।
बता दें कि नीट और जेईई जैसी परीक्षाओं को लेकर मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ छात्रों से लाइव चैट के जरिये रूबरू हुए। एक छात्र ने सवाल किया कि‍ क्या उन्हें वो परीक्षा भी दोबारा देनी होगी ज‍िसे वो पहले भी दे चुके हैं, इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि नहीं अब सिर्फ बची हुई परीक्षाएं ही होंगी। एक दो दिन में शेड्यूल तय कर लेंगे। पढ़ाई के लिए 10 दिन का वक़्त मिलेगा।