सायना नेहवाल सिंगल्स बैडमिंटन क्वार्टरफाइनल में

एशियाई खेल : क्वार्टरफाइनल में पहुँची पुरुष आर्चरी रिकर्व टीम भी

जकार्ता में चल रहे एशियाई खेलों में शनिवार को स्टार खिलाड़ी सायना नेहवाल ने महिला सिंगल्स बैडमिंटन स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारतीय शटलर ने इंडोनेशिया की फितरियानी को सीधे सेटों में 21-6, 21-14 से हराया।
साइना नेहवाल ने पहला गेम 21-6 से जीता। दूसरे हाफ में फितरियानी सिर्फ एक अंक हासिल कर सकी जबकि साइना ने अंतिम दो प्वाइंट आसानी से हासिल किए और पहला गेम अपने नाम किया। इंडोनेशियाई शटलर ने अंतिम दो अंक बैक लॉबी के बाहर जमाकर साइना को गिफ्ट किए।
एशियाई खेल अपडेट
———————–
बैडमिंटन में ही भारतीय पुरुष जोड़ी सात्विक राज और चिराग शेट्टी की जोड़ी पुरुष डबल्स के दूसरे राउंड में कोरिया के चोई सोलग्यू व कांग मिनह्यूक से हारकर बाहर हो गई। तीन सेटों के कड़े मुकाबले में भारतीय जोड़ी 17-21, 21-19, 17-21 से हारी।
सात्विक राज और चिराग शेट्टी ने कोरिया के चोई सोलग्यू व कांग मिनह्यूक को दूसरे गेम में 21-19 से मात देकर स्कोर 1-1 से बराबर किया था लेकिन निर्णायक गेम में हार गए।
भारतीय महिला आर्चरी टीम महिलाओं की रिकर्व टीम स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में चीनी ताइपे से 2-6 से हार गयी। भारत की गनेमत सेखोन और रश्मि राठौड़ स्कीट महिला क्वालिफिकेशन के पहले दिन क्रमश: 9वें और 10वें स्थान पर रहीं। भारत के दोनों निशानेबाज पुरुषों की 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहे। अनीश भानवाला 576 अंकों के साथ 9वें जबकि शिवम शुक्ला 569 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहे।
उधर राजीव अरोकिया ने पुरुषों की 400 मीटर रेस की हीट 4 में दूसरा स्थान हासिल किया। भारतीय धावक ने 46.82 सेकंड्स में रेस पूरी करके प्रमुख इवेंट के लिए क्वालिफाई कर लिया है। हाई जंप के क्वालिफायर्स में भारत के चेतन फाइनल में पहुंचने वाले 12 खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने 2.15 मीटर की जंप में क्वालिफाई करके फाइनल में प्रवेश किया।
भारतीय पुरुष आर्चरी टीम ने पुरुषों के रिकर्व टीम क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अतानु दास, जगदीश चौधरी और विश्वास की टीम ने विएतनाम को 5-3 से मात दी। भारत के मोहम्मद अनस ने पुरुषों की 400 मीटर रेस की पहली हीट 45.63 सेकंड्स में पूरी की और फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है।
भारत की पुरुषों और महिलाओं की कैनोए टीबीआर 200 मीटर रेस की पहली हीट में भारत अंतिम स्थान पर रहा। रापचेज राउंड की मदद से दोनों टीमें आगे भी स्पर्धा कर सकती हैं। भारत ने पुरुष वॉलीबॉल के पूल एफ के एक मैच में मलयेशिया को 2-0 से हराया। भारत ने पहला और दूसरा सेट क्रमश: 25-12, 25-21 से जीता।
एथलेटिक्स में पुरुषों की हाई जंप क्वालिफायर शुरू हो चुका है। याद हो कि टीम इंडिया को तेजस्वी शंकर की सेवाएं नहीं मिल रही हैं। 2017 फेडरेशन कप विजेता बालसुब्रमन्य चेतन भारत की तरफ से अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। आर्चरी टीम ने महिलाओं की रिकर्व टीम स्पर्धा के अंतिम-16 में मंगोलिया को 5-3 से मात दी। दीपिका कुमारी, प्रोमिला डायमारी और अंकिता भकत भारतीय महिला टीम का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।
स्कीट शूटिंग- महिला क्वालिफिकेशन – पहला दिन – भारत की रश्मि राठौड़ फिलहाल 24 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर हैं। वहीं गनेमत सेखोन 22 के स्कोर के साथ 10वें स्थान पर हैं। पुरुष क्वालिफिकेशन के पहले दिन शिराज शेख संयुक्त रूप से आठवें स्थान पर हैं जबकि अंगद वीर सिंह बाजवा संयुक्त रूप से 13वें स्थान पर हैं।
भारतीय महिला गोल्फ टीम तीसरे राउंड में 9वें स्थान पर चल रही है। इस टीम में दीक्षा डागर, ऋधिमा दिलावर और सिफत सागू हैं। महिला व्यक्तिगत गोल्फ के तीसरे राउंड में दीक्षा 18वें जबकि ऋधिमा 21वें और सिफत सागू 27वें स्थान पर चल रही हैं।
पुरुष गोल्फ में भारत के आदिल बेदी पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा में तीसरे स्थान पर हैं जबकि थॉमस रेहान जॉन पांचवें स्थान पर हैं। क्षितिज नावीद कौल आठवें और हरी मोहन सिंह 35वें स्थान पर हैं। राउंड तीन के टीम इवेंट में भारत दूसरे स्थान पर चल रहा है।