सर्दी में हार्ट और अस्थमा रोगी बरतें सावधानी

राजधानी –दिल्ली में गत दो दिनों से कपकपाती ठंड से लोगों का हाल बेहाल होने लगा है। ऐसी सर्दी में जरा सी लापरवाही हार्ट रोगियों और अस्थमा रोगियों के लिये घातक हो सकती है।

मैक्स अस्पताल के कैथ लैब के डायरेक्टर डाँ विवेका कुमार ने तहलका संवाददाता को बताया कि कहने को तो सर्दी का मौसम हेल्दी माना जाता है। पर इस मौसम में ठंड के कारण मांसपेशियों में अकड़नपन की शिकायतें एक आम बात होती है। सर्दी के मौसम में रक्त का संचार हाई कोलेस्ट्राल वालों को दिक्कत करने लगता है। जिससे उच्च रक्त चाप की शिकायतें बढ़ने लगती है।इसलिये सर्दी के मौसम में बचाव के तौर पर गर्म कपड़ों को पहनें । कोरोना काल चल रहा है। घर से तभी निकलें जब बहुत जरूरी है। सीने में दर्द को नजरअंदाज ना करें।

इंडियन हार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष डाँ आर एन कालरा का कहना है कि ज्यादा सर्दी और ज्यादा गर्मी में अस्थमा और हार्ट रोगी को विशेष सावधानी बरतनी चाहिये। मधुमेह यानि गंभीर और मीठी बीमारी है। इसमें रोगी को कई बार दर्द तक नहीं होता है। जो सांइलेंट मौत हो जाती है। डाँ कालरा का कहना है कि कोरोना काल में लोगों ने डर के मारे, स्वास्थ्य का चैकअप तक नहीं कराया है। डाँ कालरा ने जागरूकता पर बल देते हुये कहा कि नियमित व्यायाम करें , तलीय पदार्थों का सेवन कम करें। अगर सीने में दर्द के साथ बैचेनी हो, जबड़ें में दर्द और वाये हाथ में खिचाव हो तो उसे नजरअंदाज ना करें। ये हार्ट रोग के लक्षण हो सकते है।