सबरीमाला पर केरल बंद, हिंसा में एक की मौत

मंदिर प्रवेश करने वाली महिलाएं भक्त नहीं, माओवादी : भाजपा

केरल के सबरीमाला मंदिर में ४० साल  करीब उम्र की दो महिलाओं के प्रवेश के विरोध में गुरुवार को केरल में बंद चल रहा है। अभी तक की जानकारी के मुताबिक बंद के दौरान माकपा और भाजपा के वर्कर्स में हुई झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इस बीच भाजपा ने उन दो महिलाओं को ”माओवादी” बताया है जिन्होंने मंगलवार को मंदिर में प्रवेश करने का दावा किया था।
बंद के चलते हिंसा के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इस बंद का आह्वान कई संगठनों ने किया है जिनमें भाजपा, सबरीमाला कर्म समिति (एसकेएस) और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट केरल शामिल हैं।
बंद का आह्वान करने वाले संगठन पूरी सूबे में प्रदर्शन भी कर रहे हैं जबकि  यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने आज ”काला दिवस” मानाने का ऐलान किया है।
बंद को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। उधर कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम ने केरल के लिए बस सेवा रोक दी है जिससे  तिरुवनंतपुरम सेंट्रल में फंसे यात्रियों को एंबुलेंस से भेजा जा रहा है।
केरल भाजपा अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लई ने कहा कि पार्टी अपना प्रदर्शन शांतिपूर्वक तरीके से कर रही है। उधर भाजपा नेता केवी मुरलीधरन ने उन दो महिलाओं को ”भक्त नहीं माओवादी” करार दिया है जो कल सबरीमाला मंदिर में प्रवेश कर गईं थीं। भाजपा नेता ने कहा कि ”सीपीएम ने चुनिंदा पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर एक योजना बनाई और महिलाओं को मंदिर में घुसने दिया। यह केरल सरकार और सीपीएम के साथ मिलकर माओवादियों द्वारा एक सुनियोजित साजिश है।’