व्हाट्सऐप वेब की प्राइवेसी होगी और मजबूत

व्हाट्सऐप ने हाल ही में ऐप प्राइवेसी को लेकर एक नया बदलाव लाने का एलान किया है। व्हाट्सऐप वेब और डेस्कटॉप में लॉग-इन व ऐप लिंक करने के लिए कंपनी ने एक और सिक्योरिटी लेयर जोड़ दी है। जिसके बाद कम्प्यूटर में व्हाट्सऐप अकाउंट जोड़ने से पहले यूज़र से फिंगरप्रिंट या फिर फेस आइडी मांगी जाएगी।  इस  सिक्योरिटी लेयर के जुड़ने के बाद आपकी प्राइवेसी और मजबूत हो जायेगी और कोई भी आपकी गैरमौजूदगी में आपके व्हाट्सऐप अकाउंट को कम्प्यूटर पर एक्सेस नहीं कर सकेग।

व्हाट्सऐप का कहना है कि फेस और फिंगरप्रिंट ऑथेंटीकेशन प्रक्रिया यूज़र के मोबाइल फोन पर होती है और व्हाट्सऐप हैंडसेट के ऑपरेटिंग सिस्टम में स्टोर बायोमैट्रिक इंफोर्मेंशन को एक्सेस नहीं कर सकता। मोबाइल ऐप में इस नई एक्सट्रा सिक्योरिटी लेयर के जोड़े जाने का मकसद डेस्कटॉप पर गलत तरीके से व्हाट्सऐप के इस्तेमाल को रोकना है।

व्हाट्सऐप वेब या फिर डेस्कटॉप ऐप में व्हाट्सऐप अकाउंट लिंक करने से पहले यूज़र्स से उनके फोन पर फेस आइडी या फिर फिंगरप्रिंट अनलॉक का विकल्प option आएगा और जैसे ही Done पर क्लिक किया जाएगा यूज़र्स अपने फोन से QR कोड को एक्सेस कर सकेंगे, जो कि डेस्कटॉप में व कम्प्यूटर में उनके व्हाट्सऐप अकाउंट को लिंक करने की प्रक्रिया को पूरा करेगा।

व्हाट्सऐप की माने तो ये नई सिक्योरिटी लेयर को आने वाले हफ्ते में रोलआउट कर दिया जाएगा। साथ ही साथ जल्दी ही फोन पर व्हाट्सऐप वेब पेज पर एक विज़ुअल रिडिजाइन को भी पेश किया जाएगा।