विपक्षी नेताओं के फिर एकता बैठकें, नीतीश मिलेंगे नवीन और पवार से

कर्नाटक चुनाव से ऐन पहले विपक्ष में एक बार फिर बैठकों का दौर शुरू होने जा रहा है। मंगलवार को इस सिलसिले में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीन बड़े नेताओं एनसीपी प्रमुख शरद पवार, ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ बैठक करेंगे। नीतीश की योजना आने वाले महीने में देश भर में विपक्षी नेताओं से मुलाकात की है।

नीतीश सबसे पहले मंगलवार को भुवनेश्वर में नवीन पटनायक से मिलेंगे। पटनायक हाल के सालों में भाजपा और कांग्रेस दोनों से खुद को दूर रखने की राजनीति करते रहे हैं। इस बैठक में नीतीश उन्हें 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष की एकता को लेकर बातचीत करेंगे। नवीन यदि विपक्ष की एकता के लिए सहमत होते हैं तो यह भाजपा के लिए बड़ा झटका होगा।

इसके बाद नीतीश मुंबई आएंगे और संभवता गुरुवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात करेंगे। पवार ने हाल ने एनसीपी प्रमुख के पद से इस्तीफा देकर राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी थी। हालांकि, बाद में नेताओं के दबाव के चलते इस्तीफा वापस ले लिया था। इस मुलाकात में दोनों नेता कर्नाटक के संभावित नतीजों और विपक्ष की एकता को लेकर बातचीत करेंगे।

साथ ही नीतीश शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे से भी बैठक करेंगे। इससे पहले नीतीश कुमार ने पिछले हफ्ते अपने करीबी बिहार विधान परिषद सभापति देवेश चंद्र ठाकुर को मुंबई भेजा था जिन्होंने वहां शरद पवार और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। उनकी आने वाले समय में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी एक और मुलाकात की संभावना है।

हाल में नीतीश कुमार दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मिले थे जिसमें सभी बड़े नेताओं से मुलाकात का सिलसिला का तेज करने की आम राय बनी थी। नीतीश की योजना आने वाले महीने में देश भर में विपक्षी नेताओं से मुलाकात की है।