रोजर बिन्नी बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बने, शाह सचिव, धूमल आईपीएल के चेयरमैन

साल 1983 में भारत को विश्व कप जिताने वाली टीम के सदस्य रोजर माइकल हम्फ्री बिन्नी (रोजर बिन्नी) भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष बन गए हैं। मुंबई में बीसीसीआई के मुख्यालय में हुई वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में उन्हें सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया।

बिन्नी का परिवार मूलता स्कॉटलैंड का था, हालांकि, पहले से भारत में रह रहे परिवार में बिन्नी का जन्म, भारत में ही हुआ। इसके साथ ही बीसीसीआई की नई टीम का चयन हो गया है।

बीसीसीआई के जो अन्य पदाधिकारी सर्वसम्मति से चुने गए हैं, उनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को सचिव, महाराष्ट्र भाजपा के नेता आशीष शेलार को कोषाध्यक्ष, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला को उपाध्यक्ष और देवजीत सैकिया को संयुक्त सचिव शामिल चुना गया है।

पिछली टीम में कोषाध्यक्ष रहे हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल आईपीएल के नए चेयरमैन बनाये गए हैं। आज की बैठक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन पद के चुनाव को लेकर चर्चा नहीं हुई।

आईसीसी का अगला चेयरमैन अगले महीने मेलबर्न में बोर्ड की बैठक के दौरान चुना जाएगा। पहले सौरव गांगुली ने इस पद के लिए दिलचस्पी दिखाई थी, हालांकि माना जाता है कि उनकी बात को स्वीकार नहीं किया गया। आईसीसी चेयरमैन पद के लिए नामांकन की समय सीमा 20 अक्टूबर है और बीसीसीआई के इस पद के लिए अपने उम्मीदवार को नामित करने की संभावना फिलहाल नहीं दिखती।

रोजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता रह चुके हैं। सितंबर 2012 में उन्हें यह भूमिका मिली थी। उससे पहले वह अंडर-19 वर्ल्ड कप 2000 जीतने वाली भारतीय टीम के मुख्य कोच थे। उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी भारत के लिए खेल चुके हैं जबकि स्टुअर्ट की पत्नी मयंती लैंगर टीवी का जाना-माना चेहरा है और मशहूर स्पोर्ट्स एंकर हैं।