मोदी, मंत्रियों का आज शपथ ग्रहण

सुषमा, राजनाथ, गडकरी जैसे नाम सामने, शाम ७ बजे होगा शपथ ग्रहण

लोकसभा चुनाव में ३०३ सीटों के साथ जबरदस्त जीत के बाद नरेंद्र मोदी गुरूवार शाम ७ बजे दूसरी बार पीएम पद के तौर पर शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन परिसर में एक भव्य समारोह आयोजित किया जा रहा है जिसमें कई विदेशी राष्ट्र प्रमुखों, देश के वरिष्ठ नेताओं सहित करीब ८००० मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। सम्भावना है कि मोदी के साथ कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे।
सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, निर्मला सीताराम, स्मृति ईरानी, रविशंकर प्रसाद, अठावले जैसे प्रमुख नाम मंत्री पद के लिए सामने आ रहे हैं। संतोष गंगवार प्रो-टेम स्पीकर होंगे जबकि बाद में मेनका गांधी या किसी और को स्पीकर बनाया जा सकता है।
आज सुबह मोदी ने महात्मा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी और वार मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि दी। मोदी की पिछली सरकार में वित्त मंत्री रहे और मोदी के संकट मोचक माने जाने वाले अरुण जेटली ने कल पीएम को चिट्ठी लिखकर मंत्री न बनने की इच्छा अपने स्वस्थ्य कारणों के चलते जताई थी जिसके बाद शाम को मोदी खुद जेटली से मिले थे। ”तहलका” की जानकारी के मुताबिक मोदी उन्हें बिना मंत्रालय के मंत्री बना सकते हैं। हालांकि, जेटली की इसपर क्या प्रतिक्रिया है इसकी जानकारी नहीं है।
सम्भावना है कि ५० के करीब मंत्री बनाये जा सकते हैं। पीएम के ‘सुझाव” के बाद कोइ भी अपना नाम खुले रूप से जाहिर नहीं कर रहा। वैसे जो नाम छनकर सामने आ रहे हैं उनमें सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, जितेंद्र सिंह, प्रलाद पटेल, सदानंद गौड़ा, कृष्ण पल गुर्जर,  सुरेश अंगदी, रामचद्र पी सिंह, अर्जुन मेघवाल, पियूष गोयल, बाबुल सुप्रिओ, किरण रिजुजू, हरसिमरत कौर, रामदास अठावले, जी किशन रेड्डी, आरसी पसाद और अब्बास नकवी के नाम प्रमुख हैं।
अमेठी से मिली जानकारी के मुताबिक वहां समृति ईरानी के नजदीकी और भाजपा के लोग अभी से जश्न की तैयारी कर चुके हैं। अमेठी में ईरानी के मंत्री बनने की पक्की जानकारी के बाद खुशी का माहौल भाजपा में है।
मोदी सरकार में कौन कौन मंत्री होंगे इसका सही पता शाम ४.३० बजे चलेगा जब मंत्री बनाये जा रहे नेता मोदी के यहाँ चाय पर पहुंचेंगे। मोदी ने इन्हें अपने आवास पर चाय के लिए आमंत्रित किया है। यह भी खबर है कि मोदी के साथ बैठक के बाद सभी नाम तय करके शाह ने पीएमओ से ही मंत्री बनाये जाने वाले सभी भाजपा नेताओं और सहयोगी दलों के नेताओं को फोन पर इसकी सूचना दी है। इसके बाद ही कुछ संभावित मंत्रियों के नाम सामने आये हैं।
अभी यह भी साफ़ नहीं है कि यदि अमित शाह को मंत्री बनाया गया तो नया भाजपा अध्यक्ष कौन होगा। शाह का कार्यकाल पिछले साल के आखिर में ही था लेकिन देश भर में संगठन के चुनाव लोक सभा चुनाव के कारण आगे खिसका दिए गए थे। यह भी हो सकता है कि भाजपा अपने संबिधान में संशोधन करके शाह को ही इस पद पर अभी जारी रखे। यदि शाह मंत्री बने तो जेपी नड्डा, अशोक प्रधान या यादव को अध्यक्ष पद दिया जा सकता है।
अटल समाधि स्थल पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद मोदी ने ट्वीट करके पूर्व पीएम वाजपेयी को याद करते हुए लिखा – ”हम हर पल प्यारे अटलजी को याद करते हैं। उन्हें यह देखकर बहुत खुशी होगी कि बीजेपी को लोगों की सेवा करने का इतना अच्छा मौका मिला है। अटलजी के जीवन और कार्य से प्रेरित होकर हम सुशासन और लोगों के जीवन को बदलने का प्रयास करेंगे।”
मोदी सुबह सात बजे राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उनके साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी थे। पूर्व पीएम और भाजपा के सर्वोच्च नेता रहे अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने मोदी के साथ-साथ भाजपा  अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के सभी सांसद पहुंचे। राजघाट-अटल समाधि स्थल के बाद प्रधानमंत्री वॉर मेमोरियल पहुंचे। यहां पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तीनों सेना के प्रमुख भी मौजूद रहे। सभी ने यहां शहीदों को नमन किया और श्रद्धांजलि अर्पित की।