भाजपा पूजा का संगठन; कृषि कानून, जीएसटी और नोटबंदी ये तीन देश के इतिहास में काले कानून हैं..- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने रविवार को तपस्या-पूजा पर भाजपा-आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि, “भाजपा पूजा का संगठन है जबकि कांग्रेस तपस्या का संगठन है। आरएसएस चाहता है कि जबरन आरएसएस की पूजा हो और देश में सभी लोग जबरन उनकी और मोदी जी की पूजा करे। भाजपा से हमारी राजनीतिक लड़ाई नहीं बल्कि वैचारिक लड़ाई हैं। जिस दिन से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने  देश के संस्थानों को पकड़ा है उस दिन से यह लड़ाई राजनीतिक से विचारधारा की लड़ाई हो गई हैं।“

उन्होंने आगे कहा कि, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और यह प्रत्येक राज्य में सफल हुई है। यात्रा इसलिए सफल हुई है क्योंकि  इसमें कांग्रेस नहीं बल्कि लाखों लोग तपस्या कर रहे हैं। मैं यह चाहता हूं कि देश में प्रत्येक व्यक्ति के कौशल, काम, और तपस्या का सम्मान हो। किंतु भाजपा कहती है जो हमारी पूजा करेगा उसका सम्मान होगा। भाजपा इस देश के संस्थानों पर कब्जा करके, धन का प्रयोग करके जबरदस्ती अपनी पूजा करवा रहे हैं। तपस्या और डर में गहरा अंतर है। कांग्रेस पार्टी एक तपस्या का संगठन है और आजादी की लड़ाई तपस्या की लड़ाई थी।“

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आगे कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ है। इस देश में लाखों रास्ते है जिस दिन ये देश कौशल की इज्जत करना सीख जाएगा उस दिन ये देश विकास करना शुरू हो जाएगा और उस मेड इन इंडिया सब जगह दिखना शुरू हो जाएगा।

राहुल गांधी ने एमएसपी गारंटी कानून पर कहा कि, मैं तत्काल कुछ बोलने से इंकार करता हूं क्योंकि पहले कांग्रेस की चुनावी घोषणा पत्र कमेटी में इस मुद्दे पर चर्चा होगी उसके बाद ही मैं कुछ कहूंगा। क्योंकि मैं एक गंभीर व्यक्ति हूं और कोई भी हल्की बात नहीं बोलूंगा। बढ़ती महंगाई व बेरोजगारी पर राहुल ने केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। कहा कि कृषि कानून, जीएसटी और नोटबंदी ये तीन देश के इतिहास में काले कानून है, जिसका विपरीत असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। यह तीनों कानून देश के किसानों और उद्योगपतियों को मारने का समान है। सरकार किसानों पर चौतरफा आक्रमण कर रही हैं किंतु यह समझना बेहद ज़रूरी है कि किसानों के बिना भारत आगे नहीं बढ़ सकता।

आपको बता दें, राहुल गांधी की नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का आज 114 दिन हैं। यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होकर हरियाणा के दूसरे चरण में कुरुक्षेत्र के पास समाना में पहुंच गई हैं। रविवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की यात्रा में पूर्व थलसेनाध्यक्ष जनरल दीपक कपूर समेत अन्य सेना के वरिष्ठ सेनाधिकारी भी शामिल हुए।