बेमौसम बारिश से हुए किसानों के नुकसान को तत्काल मदद – सीएम फडणवीस

दस हजार करोड़ रूपए का प्रावधान

चीफ मिनिस्टर देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि राज्य में बेमौसम बारिश के चलते फसलों की नुकसान के मुआवजे के तौर पर दस हजार करोड़ रूपए के प्रावधान का निर्णय मंत्रिमंडल उपसमिति की बैठक में लिया गया है।

राज्य में बेमौसम बरसात और खरीप फसल की नुकसान के मद्देनजर फडणवीस की अध्यक्षता सीएम निवास स्थान वर्षा मे मीटिंग हुई।

फडणवीस ने कहा कि बेमौसम बारिश के कारण किसानों का बहुत नुकसान हुआ है। इस नुकसान तथा क्षतिग्रस्त फसलों का पंचनामा करने के निर्देश पहले ही दिए गए हैंं। किसानों द्वारा मोबाईल पर फोटो अपलोड करने पर उसे सबूत के रूप में स्वीकारने के निर्देश भी दिए गए हैंं। नुकसान की रिपोर्ट प्राप्त होते ही फसल के अनुसार मुआवजा निश्चित कर वह सीधे किसानों के खाते में जमा किए जाएंगे। इस आपदा के निवारण के लिए केंद्र सरकार की ओर भी वित्तीय सहायता की मांग का प्रस्ताव भेजा जा रहा है। हलांकि अभी केंद्र की मदद की राह न देखते हुए राज्य सरकार अपने निधि से ही मदद दे रही है। राज्य के तकरीबन पचास लाख किसानों ने फसल बीमा लिया है। उन्हें भी बीमा कंपनियां तत्काल मदद करें, इसके लिए संबंधित कंपनियों को निर्देश दिए गए है।

मीटिंग में राज्य के बेमौसम बारिश के कारण फसल के नुकसान का विस्तार से जायजा लिया गया। इसमें फसल के अनुसार नुकसान का अनुमानित क्षेत्र, विविध फल बगीचों, मछुआरों के नुकसान पर भी चर्चा हुई, इस कारण किसानों को अधिक से अधिक मदद देने को लेकर भी निर्णय लिया गया। नुकसान की अंतिम राशि निश्चित होने तक प्रशासन ने इस मुआवजे के लिए तकरीबन दस हजार करोड़ रूपए का प्रावधान करने के निर्देश दिए गए।