बिहार में नीतीश को लग सकता है झटका ; दलित नेता, मंत्री श्याम रजक देंगे इस्तीफा !

 बिहार में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जहां एनडीए की एक सहयोगी लोक जन शक्ति (एलजेपी) नीतीश कुमार सरकार के खिलाफ दिख रही है, वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक जेडीयू-भाजपा सरकार में उद्योग मंत्री और दलित नेता श्याम रजक सोमवार को पद से इस्तीफा दे सकते हैं। उनके लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में आरजेडी ही सबसे बड़ा दल बना था।

ख़बरों के मुताबिक श्याम रजक का सोमवार को अपने पद से इस्तीफा देना लगभग तय माना जा रहा है। कुछ समय से उनके आरजेडी में जाने की अटकलें लग ही रही हैं। वैसे रजक ने अभी अपनी तरफ से कोई ब्यान नहीं दिया है। हालांकि, उनके आरजेडी में जाने की ख़बरों को नीतीश के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

रजक को लेकर कहा जा रहा है कि वे नीतीश कुमार से सख्त नाराज हैं। यदि वे  आरजेडी में शामिल होते हैं तो चुनाव से पहले यह नीतीश के लिए झटका होगा। वैसे भी श्याम रजक को कभी लालू यादव का करीबी नेता माना जाता था। लालू की गिरफ्तारी के बाद जब राबड़ी देवी मुख्यमंत्री बनीं थीं तो वे उस सरकार में मंत्री बने थे।

चर्चा है कि रजक नीतीश की पार्टी जेडीयू में खुद की अनदेखी से काफी खिन्न हैं। वे वहां खुद को उपेक्षित महसूस करते हैं। कुछ कोशिशें उन्हें मनाने की हुई भी थीं, लेकिन बात सिरे नहीं चढ़ी। इसके बाद से चर्चा है कि वे लालू की पार्टी में लौट सकते हैं।

उधर बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष चिराग पासवान के बीच भी दूरियां बढ़ रही हैं। दोनों के इस टकराव का नतीजा निकलता है, यह देखना दिलचस्प होगा। दोनों दल एक दूसरे के खिलाफ आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं। एनडीए के नेता और चिराग के पिता पहले ही कह चुके हैं कि वे बेटे के फैसलों से संतुष्ट हैं और वे जो भी फैसला करेंगे, उन्हें मान्य होगा।