बाफ्टा अवॉर्ड्स में एंथनी हॉपकिंस को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, फ्रांसेस मैकडोनेर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया

नोमलैंड को 74वें ब्रिटिश अकादेमी ऑफ फिल्म एंड टेलिविजन आर्ट्स (बाफ्टा)  2021 अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है जबकि एंथनी हॉपकिंस को ‘द फादर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और फ्रांसेस मैकडोनेर को ‘नोमलैंड’ में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड मिला है। लंदन के रोयाल अलबर्ट हॉल में वर्चुअली आयोजित कार्यक्रम में बाफ्टा अवॉर्ड्स की घोषणा की गयी।
इन अवार्ड्स में भारत का जिक्र भी तीन बार हुआ। पहला तो यह कि इसमें दिग्गज दिवंगत अभिनेताओं इरफ़ान खान और ऋषि कपूर को नाम आँखों से याद किया गया दूसरे झारखंड से ताल्लुक रखने वाले एक्टर आदर्श गौरव बाफ्टा अवार्ड में बेस्ट एक्टर कैटगरी के लिए नॉमिनेट तो हो गए लेकिन अवॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए।
अवॉर्ड फंक्शन में भारतीय एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जोनस भी शामिल हुईं जिनकी नेटफ्लिक्स पर रिलीज फिल्म ‘द व्हाइट टाइगर’ दो जगह नॉमिनेट हुई लेकिन उनके हाथ अवॉर्ड नहीं लग पाया। प्रियंका और उनके पति निक जोनस ने बाफ़्ट की शाम का पहला ‘राइजिंग स्टार’ अवार्ड भी प्रेजेंट किया।
अवॉर्ड सेरेमनी में अलग-अलग विनर्स की घोषणा की गई। इन अवार्ड्स में हॉलीवुड मूवी ‘नोमलैंड’ की धमक रही जिसे कुल 4 अवॉर्ड मिले। ‘नोमलैंड’ को बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट सिनेमैटोग्राफी और बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला।
बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता एंथनी हॉपकिंस को मिला।  हॉपकिंस को ये अवॉर्ड फिल्म ‘द फादर’ के लिए मिला। फिल्म को कुल दो अवॉर्ड्स मिले। ‘द फादर’ के अलावा ‘प्रोमिसिंग यंग वुमन’ और ‘सॉल’ ने भी दो-दो अवॉर्ड्स जीते।
बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फ्रांसेस मैकडोरमैंड और बेस्ट डायरेक्टर के लिए क्लोए झाओ का नाम चुना गया। एनिमेटेड फिल्म ‘सॉल’ को बेस्ट एनिमेशन और बेस्ट ऑरिजनल स्कोर के लिए अवॉर्ड दिया गया।
अवार्ड समारोह में पुरूस्कार जीतने वालों की सूची – बेस्ट फिल्म : नोमलैंड, आउटस्टैंडिंग ब्रिटिश फिल्म : प्रोमिसिंग यंग वुमन, डायरेक्टर : क्लोए झाओ (नोमलैंड),  लीडिंग एक्टर : एंथनी हॉपकिंस (द फादर), लीडिंग एक्ट्रेस : फ्रांसेस मैकडोनेर (नोमलैंड), सपोर्टिंग एक्टर : डैनियल कलूयासपोर्टिंग एक्ट्रेस: योन यू जॉन्ग (मिनारी), ऑरिजनल स्क्रीनप्ले : प्रोमिसिंग यंग वुमन, अडॉप्टेड स्क्रीनप्ले : द फादर और फिल्म नॉट इन द इंग्लिश लैंग्वेज : अनदर राउंड।