फुटबॉल के भगवान कहे जाने वाले पेले का निधन, दुनिया भर के लोगों ने जताया शोक

इसी साल फ़ुटबाल स्टार माराडोना की मौत के बाद गुरूवार देर रात ‘फ़ुटबाल के भगवान’ कहे जाने वाले महान पेले को भी खो दिया। ब्राजील के खेल मंत्री पेले (82) कैंसर से जूझ रहे थे और हाल के हफ़्तों में उनकी हालत खराब हो गयी थी। उनके निधन पर दुनिया भर के प्रेमियों ने शोक जताया है।

पेले की केली नेसिमेंटो ने अपने पिता के निधन की पुष्टि एक इंस्टाग्राम पोस्ट में की है। पेले कोलन कैंसर से जूझ रहे थे। उन्होंने कीमोथेरेपी ट्रीटमेंट का जवाब देना भी बंद कर दिया था। पेले को हाल ही में अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां पता चला कि उन्हें रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन भी है।

पेले को फुटबॉल का सर्वकालिक महान खिलाड़ी कहा जाता था। तीन बार के विश्व कप विजेता रह चुके हैं। बेटी केली नेसिमेंटो ने इंस्टाग्राम पर लिखा – ‘हम जो कुछ भी हैं, आप ही की बदौलत हैं। हम आपसे बहुत प्यार करते हैं। रेस्ट इन पीस।’

मिनस गेरैस राज्य में जन्मे दिग्गज फुटबॉलर पेले आज तक सेलेकाओ (ब्राजील) के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 92 मैचों में 77 गोल किए। एक पेशेवर फुटबॉलर के रूप में पेले ने कुल तीन बार फीफा विश्व कप (1958, 1962, 1970) जीता जो अभी भी एक व्यक्तिगत फुटबॉलर के लिए एक रिकॉर्ड है।

उनका असली नाम एडसन अरांटिस डो नासिमेंटो था, लेकिन वह पेले के नाम से मशहूर हुए। उनका जन्म 23 अक्टूबर, 1940 को ब्राजील के ट्रेस कोराकोएस में हुआ था। फीफा ने उन्हें ‘द ग्रेटेस्ट’ का शीर्षक भी दिया था। पेले ने तीन शादियां कीं। उनके कुल सात बच्चे हैं।

काफी समय से उनकी कीमोथेरेपी भी चल रही थी। उन्हें 29 नवंबर को सांस लेने में तकलीफ होने पर साओ पोलो के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि, उन्होंने कीमोथेरेपी का जवाब देना बंद कर दिया। पेले को पिछले साल सितंबर में उनके कोलन से ट्यूमर हटा दिया गया था और तब से वे नियमित रूप से अस्पताल में इलाज करवा रहे थे।

पेले ने अपने करियर में (1956-1974) काफी समय तक ब्राजीलियाई क्लब सांतोस का प्रतिनिधित्व किया। इस क्लब के लिए उन्होंने 659 मैचों में 643 गोल किए। अपने फुटबॉल करियर के अंतिम दो वर्षों में पेले ने यूएसए में न्यूयॉर्क कॉसमॉस के लिए खेला।

उन्होंने छह मौकों (1961, 1962 1963, 1964, 1965 और 1968) में ब्राजीलियाई लीग खिताब (कैम्पियोनाटो ब्रासीलेरो सेरी ए) जीता और 1962 और 1963 में दो बार कोपा लिबर्टाडोरेस खिताब जीता। वह सैंटोस के ‘गोल्डन एरा’ (1959-1974) के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक रहे और उन्हें 1962 और 1963 में दो इंटरकॉन्टिनेंटल कप खिताब तक पहुंचाया। दोनों मौकों पर फाइनल में सैंटोस ने पुर्तगाली क्लब बेनफिका को हराया।

इसी साल जब महान फुटबॉलर माराडोना का निधन हुआ था तब पेले ने एक ट्वीट में कहा था – ‘एक दिन, मैं उम्मीद करता हूँ, हम आसमान में साथ फ़ुटबाल खेलेंगे’। उन्होंने हाल में अर्जेंटाइना के फीफा विश्व कप जीतने पर टीम को बधाई संदेश भी भेजा था।