दिल्ली एम्स में बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी ब्लॉक की हुई शुरूआत

दिल्ली के एम्स में सोमवार केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी ब्लॉक का उद्घाटन किया। यह ब्लॉक प्लास्टिक सर्जरी व जले हुए पीड़ित मरीज़ों की सुविधा के लिए है जिससे इन मरीजों को राहत मिलेगी साथ ही इस ब्लॉक के अंतर्गत 100 बैड की व्यवस्था की गई है।

भारत में प्रत्येक वर्ष 70 लाख से अधिक जलने के केस पाए जाते है।

डॉ हर्षवर्धन ने प्लास्टि सर्जरी और बर्न्स ब्लॉक की स्थापना के पीछे के उद्देश्य को समझाते हुए कहा कि, ”बर्न्स एंड प्लास्टिक सर्जरी ब्लॉक का लक्ष्य हैं, जलने से होने वाली मौतों की संख्या को कम करना। क्योंकि जले हुए रोगियों में मृत्यु का सबसे महत्वर्पूण निर्धारक संक्रमण है। इस सुविधा में 30 रोगियों के लिए आईसीयू में व्यक्तिगत क्यूबिकल और किसी भी क्रॉस संक्रमण को रोकने लिए 10 निजी बेड है।

यह ब्लॉक एक साल में 5000 बर्न एडमिशन और 15000 बर्न इमरजेंसी से निपटने के लिए सुसज्जित है। इससे बड़े पैमाने पर हतहतों की बड़ी संख्या से निपटने में मदद मिलेगी, जिससे मरीजों को मिलने वाली क्षेत्र की जरूरतों के अनुसार आपातकालीन वार्ड में परिवर्तित किया जा सकेगा। साथ ही आघात केंद्र के साथ ब्लॉक का एकीकरण कुछ ही समय में आघात टीम को आसान सहायता भी प्रदान करेगा। जिससे निश्चित रूप से बर्न रोगियों की मौतों की संख्या में कमी आएगी।