चौथे चरण में ६४ फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए सोमवार को करीब ६४ फीसदी मतदान हुआ है। आज नौ राज्यों की ७२ सीटों के लिए वोट पड़े। अंतिम रिपोर्ट्स में यह आंकड़ा कुछ बढ़ सकता है। मुम्बई में कई अभिनेताओं-अभिनेत्रियों ने भी मतदान किया।
चौथे चरण के लिए बिहार की पांच, जम्मू-कश्मीर की एक (आंशिक), झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की १७, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की १३, पश्चिम बंगाल की आठ और राजस्थान की १३ सीटों के लिए वोट पड़े। इन ७२  लोकसभा सीटों पर कुल ९४३ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि १२.७९ करोड़ पात्र मतदाता थे।
प्रमुख उम्मीदवारों में भाकपा के कन्हैया कुमार, भाजपा के बैजयंत पांडा, कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर, समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव, तृणमूल कांग्रेस की शताब्दी रॉय और कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा शामिल हैं।
चुनाव आयोग की तरफ से ६ बजे तक के जारी आंकड़ों के मुताबिक बिहार में ५३.६७,  जम्मू कश्मीर में ९.७९, झारखंड में ६३.७६, मध्यप्रदेश में ६५.८६, महाराष्ट्र में ५१.२८, ओडिशा में ६४.०५, राजस्थान में ६२.९३, उत्तर प्रदेश में ५३.१२ और पश्चिम बंगाल में  ७६.४७ फीसदी मतदान हुआ।
सुप्रियो के खिलाफ एफआईआर
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को बंगाल में हिंसा के बीच केंद्रीय मंत्री और आसनसोल सीट से उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। उन पर चुनाव आयोग ने पोलिंग अफसर को धमकाने के आरोप में कार्रवाई करने को कहा है।
सुप्रियो आसनसोल के पोलिंग बूथ १९९ पर पोलिंग ऑफिसर को डांटते दिखे। बाबुल ने पूछा – आप क्यों खड़े हो यहां? अपनी जगह पर बैठो। इसके बाद जब वे यहां से बाहर निकले तो तृणमूल कार्यकर्ताओं ने उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी। यहां सुरक्षाबलों और कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। सुरक्षाबलों को उन्हें काबू करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। आसनसोल में सुप्रियो के खिलाफ तृणमूल ने मुनमुन सेन को उम्मीदवार बनाया है।
उधर ओडिशा में बीजू जनता दल ने भाजपा के खिलाफ बूथ कैप्चरिंग को लेकर ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को शिकायत की है। इस शिकायत में भाजपा पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया गया है। शिकायत पत्र में कहा गया है कि ”भाजपा के गुंडों ने जाजपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बारी विधानसभा क्षेत्र के १२ बूथों पर बूथ कैप्चरिंग की, जबकि आज मतदान हो रहा था।”
शत्रुघ्न, सनी का नामांकन
बिहार की पटना साहिब सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया। उधर पंजाब की गुरदासपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी  अभिनेता सनी देओल ने नामांकन दाखिल किया।