ग्रुप कप्तान जय किशन को दूसरी बार तेनज़िंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार

लाइफ टाइम उपलब्धियों के लिए हिमालय पर्वतारोहण संस्थान दार्जिलिंग के प्रिंसिपल ग्रुप कप्तान जय किशन को दूसरी बार तेनज़िंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार मिला है।

यह पहली बार है कि, किसी ‘सशस्त्र बल अधिकारी’ को यह ‘प्रतिष्ठित सम्मान’ मिल रहा है, अधिकारी ने माउंट एवरेस्ट में स्काईडाइविंग जंप करके उतरने के लिए विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए एयरो स्पोर्ट्स श्रेणी के लिए उक्त पुरस्कार प्राप्त किया।

ग्रुप कैप्टन जय किशन वर्तमान में हिमालय पर्वतारोहण संस्थान दार्जिलिंग के प्राचार्य के पद पर तैनात हैं। वह एक उत्साही पैराशूट जंप इंस्ट्रक्टर और एक योग्य पर्वतारोही हैं।

उन्होंने साहसिक खेलों के क्षेत्र में छह विश्व रिकॉर्ड, एक एशियाई रिकॉर्ड और छह राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए हैं। पिछले बीस वर्षों में उन्होंने भारत और विदेशों में 2000 से अधिक पैराशूट जंप किए हैं।

गौरब की बात यह है की, ग्रुप कप्तान ने अप्रैल 2021 के दौरान, उन्होंने सिक्किम हिमालय की चार चोटियों पर चढ़ाई-ए-थॉन अभियान का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया, जिसमें 125 प्रशिक्षु पर्वतारोहियों ने 125 घंटों में चार चोटियों पर चढ़ाई की और सिक्किम में माउंट रेनोक के ऊपर 7500 वर्ग फुट का विशाल भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

जबकि 125 की संख्या नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती को चिह्नित करती है, ध्वज का आकार, यानी 7500 वर्ग फुट, भारत की स्वतंत्रता के 75 गौरवशाली वर्षों का प्रतीक है।

उनकी वर्तमान उपलब्धि में माउंट एवरेस्ट पर स्काईडाइविंग के लिए विश्व रिकॉर्ड और राष्ट्रीय रिकॉर्ड, मार्सिमिक ला (पंगोगत्सो झील 186400 फीट) और किबिटू (अरुणाचल-चीन सीमा) से साइकिल अभियान, राजपथ, इंडिया गेट पर उल्टे पैराशूट का निर्माण, माउंट के ऊपर विनयसा योग, यूरोपीय उपमहाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वत एल्ब्रस (18600 फीट) का प्रदर्शन शामिल हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव के बैनर तले उन्होंने दार्जिलिंग के 250 युवाओं को प्रशिक्षित किया और आपदाओं के समय समय पर सहायता प्रदान करने के लिए एक आपदा प्रतिक्रिया दल का गठन किया।

उन्होंने जनवरी 2021 में 75 घंटे के रिले सूर्य नमस्कार की कल्पना की और सफलतापूर्वक आयोजित किया, जिसमें 250 प्रतिभागियों द्वारा 250000 से अधिक सूर्य नमस्कार दोहराव के साथ, एक निर्धारित समय के भीतर सूर्य नमस्कार पुनरावृत्ति की उच्चतम संख्या का विश्व रिकॉर्ड बनाया।