गैर-गुजराती लोगों पर हमलों के आरोप में 342 गिरफ्तार

अहमदाबाद में एक 14 माह की लड़की के बलात्कार की खबर वायरल होने के बाद हुए गैर-गुजराती लोगों पर हमलों के आरोप में अब तक गुजरात के विभिन्न हिस्सों से 342 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
ख़बरों के मुताबिक़ गुजरात के अहमदाबाद में साबरकांठा जिले में पिछले हफ्ते 14 माह की बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में बिहार के एक व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद राज्य के कई हिस्सों में गैर गुजरातियों को — खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को —  निशाना बनाया जा रहा है और उनके साथ मार पीट की जा रही है।
मामला ऐसा गरमाया है कि अब वहां से उत्तर प्रदेश और बिहार के सैकड़ों लोग काम-काज छोड़कर गुजरात छोड़ रहे हैं।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार करीब यूपी-बिहार के लोगों को निशाना बनाने और  इस तरह के हमले पिछले एक हफ्ते में गांधीनगर, मेहसाना, साबरकांठा, पाटन और अहमदाबाद जिलों में हुए हैं और इन घटनाओं के संबंध में 342 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
अहमदाबाद से 116 किलोमीटर की दूरी पर स्थित साबरकांठा में अब स्थिति नियंत्रण में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ बच्ची से बलात्कार के आरोपी की गिरफ्तारी के एक दिन बाद गांधी नगर, अहमदाबाद, पाटन, साबरकांठा और मेहसाना में गैर गुजरातियों को निशाना बनाने का मामला भड़क उठा।
गुजरात पुलिस के डीजीपी शिवानंज झा ने बताया कि सोशल मीडिया पर गैर गुजरातियों खासकर बिहार एवं उत्तर प्रदेश के लोगों के खिलाफ घृणा संदेश प्रसारित होने के बाद ये हमले हुए।
पुलिस ने बताया कि 28 सितंबर को साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर कस्बे के पास एक गांव में 14 माह की बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार हुआ था।
उन्होंने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया कि बिहार के रहने वाले रविंद्र साहू नाम के मजदूर को घटना वाले दिन ही गिरफ्तार कर लिया गया था।
झा ने संवाददाताओं को बताया कि गैर गुजरातियों पर हमले के बाद से राज्य के विभिन्न जिलों में अब तक 18 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं।