गाजियाबाद की सोसायटी में बाहरी को लाए तो नहीं मिलेगा बिजली-पानी

प्रवासी मजदूरों की मजबूरी से इतर लॉकडाउन के साइड इफेक्ट का यह भी एक रूप

देशभर कोरोना वायरस की संक्रमण जांच बढ़ने के साथ ही संक्रमितों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। इससे इतर, अब देश और दुनिया में लागू किए गए लॉकडाउन यानी तालाबंदी के साइड इफेक्ट भी नजर आने लगे हैं। जहां एक ओर लाखों प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने घरों को जाने को मजबूर हैं तो दूसरी ओर अब महानगरों और उनसे सटे इलाकों की सोसायटियों में भी लोग एक दूसरे को संदिग्‍ध की निगाह से देखने लगे हैं।
इसी कड़ी में ताजा मामला गाजियाबाद की सोसायटी से सामने आया है। यहां के अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन (एओए) ने अपार्टमेंट्स में रहने वाले लोगों के लिए एक नया नियम बनाकर लागू कर दिया है। इस नए नियम के अनुसार, अगर कोई भी जिस सोसायटी का रहने वाला अपने साथ किसी बाहरी व्यक्ति या रिश्तेदार को लेकर आता है तो उसे 11 हजार रुपये का फाइन भरना होगा। इतना ही नहीं, अगर जब तक फाइन नहीं भरा जाएगा, तब तक उन्हें पानी और बिजली की सुविधा नहीं मिलेगी।गाजियाबाद की राज नगर एक्सटेंशन में स्थित रिवर हाईट्स फेज 1 में बाकायदा नोटिस लगाकर इसकी इत्तला दी गई है। नोटिस में लिखा है- सोसायटी में किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश नहीं होगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, पिछले 20 दिनों में राज नगर एक्सटेंशन की तीन सोसायटियों को सील कर दिया गया है। आप सभी से निवेदन है कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को सोसायटी में न लाए और न ही सिक्योरिटी गार्ड्स से इस पर बहस करें। अगर नियम तोड़ा तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इतना ही नहीं, आगे लिखा गया है कि अगर कोई नियम तोड़ता है तो उसके यहां बिजली और पानी की सप्लाई बंद कर दी जाएगी और 11 हजार रुपये भरना पड़ेगा। यह पैसा पीएम-केयर्स फंड में जमा कराया जाएगा। पैसा जमा कराने के बाद बिजली और पानी की सप्लाई फिर से चालू कर दी जाएगी। आप सभी पढ़े-लिखें हैं, इसलिए ऐसा कुछ न करें जिससे सोसायटी सील कर दी जाए।

इस नोटिस के सोसायटी के ही कुछ लोगों के बीच नाराज दिखे। लोगों का कहना है कि इससे डर और अशांति पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है। हम जानते हैं कि बाहरी लोगों की सोसायटी में आने की इजाजत नहीं है, लेकिन ऐसे किसी कदम को उचित नहीं ठहरा सकते।देश में आंकड़ा 67 हजार पार
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 67,152 केस सामने आए हैं जिनमें से 2206 लोगों की मौत हो चुकी है। देशभर में अब तक 20,916 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर भेजे जा चुके हैं। स्वास्‍थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 4213 नए मामले सामने आए हैं।